पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मेरा गांव, मेरा तीर्थ अभियान:संबल में जुड़ेंगे ढ़ाई एकड़ से कम जमीन वाले किसान

हरदा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। महिला काे याेजना का प्रमाण पत्र देते हुए कृषि मंत्री। - Dainik Bhaskar
हरदा। महिला काे याेजना का प्रमाण पत्र देते हुए कृषि मंत्री।
  • मसनगांव में कृषि मंत्री ने हितग्राहियाें काे बांटे याेजनाअाें के प्रमाण पत्र, कहा-

मसनगांव में रविवार काे मेरा गांव-मेरा तीर्थ अभियान में कार्यक्रम हुआ। इसमें कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि ढ़ाई एकड़ से कम जमीन वाले किसानों के के नाम संबल याेजना में जाेड़े जाएंगे। इससे उन्हें याेजना का लाभ मिल सकेगा।

उन्हाेंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य गरीबों, किसानों की समस्या को दूर करना है। इसके जरिए मूलभूत आवश्यकताओं को उनके घर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणाें की समस्याएं भी सुनी।

कार्यक्रम में 75 को आधार कार्ड, 102 को खाद्यान्न पर्ची, 11 को मनरेगा जॉब कार्ड, 260 को पेंशन योजना, 302 हितग्राहियों को गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, 457 हितग्राहियाें काे आयुष्मान कार्ड का प्रामण पत्र दिए गए। इसी तरह 162 लाेगाें काे प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जोड़ा गया।

कृषि मंत्री ने 20 लाख रुपए से बनने वाले ग्राम पंचायत भवन निर्माण का भूमि पूजन किया। मसनगांव नदी पर स्टॉप डेम, मसनगांव से खमलाय 3 किमी ग्रेवल मार्ग, सिराली रोड तक ग्रेवल मार्ग, खेत से खमलाय रोड तक 700 मीटर ग्रेवल मार्ग, कमताड़ा से मुर्गा माइनर तक ग्रेवल मार्ग, सिराली रोड से गांव की ओर तक मार्ग की घाेषणा की।

मगरधा: 45 लाख रुपए से 3 किमी खेत सड़क बनेगी
कृषि मंत्री कमल पटेल ने रविवार काे मगरधा में खेत सड़क का भूमि पूजन किया। करीब 3 किमी सड़क का निर्माण 45 लाख रुपए से हाेगा। इससे 70 किसानाें सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत मगरधा में किसानाें के खेताें तक पहुंचने के कच्चे रास्ताें का खेत सड़क याेजना में ग्रेवल सड़क और रतनपुर नदी पर पुल बनेगा। मगरधा के घरों में नल जल योजना से पानी देंगे।राशन दुकान का भी निरीक्षण कर एसएमएस सिस्टम से राशन वितरण के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...