पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भूमि सर्वे:पहले बांध फिर भूमिगत नहरें बनाई जाएंगी, बांध से निकलेंगी दाे नहरें

रहटगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माेरन-गंजाल सिंचाई परियाेजना काे मूर्त रूप देने आंध्रप्रदेश के इंजीनियर कर रहे काम

हरदा, हाेशंगाबाद और खंडवा जिले के लिए बनाई गई माेरन-गंजाल सिंचाई परियाेजना के लिए साेमवार काे ड्राेन से सर्वे किया गया। तहसील क्षेत्र के जवारधा के पास गंजाल नदी पर बांध बनाया जाएगा। पहले चरण में मोरन बांध बनाया जाएगा। दूसरे चरण में नहर बनाई जाएंगी। बांध से निकलने वाली दोनों नहरें पाइप कैनाल के रूप में होगी। पूरे कमांड क्षेत्र में जमीन के अंदर नहर प्रणाली से सिंचाई सुविधा मिलेगी।

परियोजना के तहत सोमवार को आंध्र प्रदेश की कंपनी नवयुगा प्राइवेट लिमिटेड ने फिक्सिड विंग ड्रोन कैमरे से सर्वे किया। पांडरमाटी व झाड़बीड़ा के बीच सर्वे करने पहुंचे इंजीनियर रहीम खान व अमर ने बताया ड्रोन कैमरे से क्षेत्र की जमीनों का आंकलन किया जा रहा है। कितनी फसल की बोवनी हुई है, कितने खेत खाली पड़े हुए हैं, कितना फसल को पानी लगेगा और कहां पाइप लाइन निकाली जा सकती है। छनेरा हरसूद से लेकर मोरन नदी तक यह काम किया जाना है।

सबसे अधिक हरदा जिले काे फायदा

2813 करोड़ रुपए की यह परियोजना 3 चरणों में पूरी हाेगी। इससे 3 जिलों के 211 गांव की 52205 हेक्टेयर जमीन सिंचित की जाएगी। इस परियाेजना की मदद से हरदा जिला 100 प्रतिशत सिंचाई वाला जिला बन जाएगा। परियोजना में 3 जिलों के 10 गांव के किसान लाभांवित हाेंगे। होशंगाबाद जिले के 28, खंडवा की हरसूद तहसील के 62 इसी तरह हरदा जिले की खिरकिया, सिराली और रहटगांव तहसील के 121 गांवाें में पानी पहुंचाया जाएगा। वनांचल का क्षेत्र भी काफी बड़े एरिया में आता है, जिसमें कीमती सागौन के पेड़ लगे हैं। इसका सर्वे वन विभाग अलग से कर रहा है।

एक घंटे में 6 किमी का सर्वे करता है ड्राेन

ड्रोन 6 किलोमीटर क्षेत्र का काम 1 घंटे में करके आता है। पूरे क्षेत्र का लगभग 77 किलोमीटर क्षेत्र का मुआयना कंप्यूटर में दर्ज हो जाता है। इसमें 1400 एकड़ जमीन कवर हो जाती है। छनेरा हरसूद से यह काम करते चले आ रहे हैं। किसान मोहनदास गुर्जर व अखिलेश गौर ने बताया कि योजना के तहत किसानों को बांध से पानी मिलेगा। फसलों को काफी फायदा होगा। शीघ्र ही यह बांध बन जाना चाहिए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें