पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Harda
  • From 9th To 12th Students Of Private Schools Will Be Able To Solve Questions Sitting At Home By Taking Questions From Online And Government Schools.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना में परीक्षा:निजी स्कूलों के ऑनलाइन और सरकारी स्कूल से प्रश्नपत्र लेकर घर बैठे हल कर सकेंगे 9वीं से 12वीं के परीक्षार्थी

हरदा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण के कारण वार्षिक परीक्षाओं काे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने लिया निर्णय

कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर अब परीक्षाओं पर भी पड़ने की आशंका है। इसे देखते हुए एहतियात के तौर पर स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने मंगलवार को आदेश जारी किए हैं। जिसमें निजी और सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन और स्कूल से प्रश्न पत्र देकर घर से हल करने के बाद स्कूल में तय समय सीमा में जमा कराने के विकल्प दिए गए हैं।

उप सचिव ने प्रदेश के सभी कलेक्टर जिला शिक्षा अधिकारी और जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त के नाम पत्र जारी किया प्री बोर्ड परीक्षा 12 अप्रैल से शुरू होना है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा इस बार कोरोना के संक्रमण को देखते हुए नाैवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं तथा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए दो विकल्प रहेंगे।

पहले विकल्प के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन होगा, दूसरे विकल्प के अनुसार विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र स्कूलों से बांटे जाएंगे। जिसे विद्यार्थी अपने घर ले जा सकेंगे। विद्यार्थी घर पर प्रश्न पत्र हल कर स्कूल में निर्धारित समय सीमा में जमा कराएंगे।

विकल्प चुनने की छूट

विभाग द्वारा जारी पत्र में निजी स्कूलों को दोनों में से कोई एक विकल्प चुनने की छूट दी है। वहीं सरकारी स्कूल के लिए दूसरा विकल्प अनिवार्य रहेगा। पत्र के अनुसार सरकारी स्कूल के विद्यार्थियाें काे स्कूल से प्रश्न पत्र बांटे जाएंगे। वे भी प्रश्न पत्र अपने घर पर हल कर सकेंगे। प्रश्न पत्र हल करने के बाद उन्हें तय समय सीमा में स्कूल में जमा कराना अनिवार्य होगा। वहीं अशासकीय स्कूल पहला और दूसरा कोई भी विकल्प अपनाकर परीक्षाएं आयोजित करा सकेंगे।

जिले के चार हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा

विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं और वार्षिक परीक्षाएं संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आईसीएसई आदि के निर्देश अनुसार आयोजित होंगी। हरदा जिले से इस बार हाई स्कूल की परीक्षा में करीब 4000 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। वहीं हायर सेकंडरी की परीक्षा में 3600 विद्यार्थी शामिल होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें