पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूलाें का कायाकल्प:बच्चों काे सिखाने तय थीम पर संवार रहे सरकारी स्कूल परिसर, बाउंड्रीवाल और कमरे

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवाचार से सरकारी स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्या बढ़ेगी, बच्चों का सामान्य ज्ञान और स्कूलाें के प्रति आकर्षण बढ़ेगा

जिले के सरकारी स्कूलाें में बच्चों की दर्ज संख्या बढ़ाने एक खास तय थीम पर कमराें काे पेंट कराया जा रहा है। जिससे बच्चों का आकर्षण बढ़ेगा। बच्चों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने और उन्हें दैनिक जीवन में व्यवहारिक रुप से काम आने साधन, प्रेरक संदेश, प्राकृतिक बदलाव आदि की जानकारी अब आकर्षक पेंटिंग के जरिए कमराें के भीतर, बाउंड्रीवाल पर उकेरी जा रही है।

दीवारों काे नया लुक देकर आकर्षक बनाने में राशि शाला प्रबंधन समिति के पास बची राशि का उपयाेग किया जा रहा है।

प्रायमरी व मिडिल स्कूलाें में हाे रहा प्रयास
हरदा, खिरकिया, टिमरनी ब्लाॅक के जिन स्कूलाें में यह पहल हुई, उनके नाम लाेगाें की जुबान पर खुद ही आने लगे हैं। तय थीम पर बनाए चित्र भी लाेगाें काे खूब भा रहे हैं। किसी न किसी तय थीम पर स्कूलाें की बाहरी दीवार, बांउड्रीवाल पर आइल पेंट से चित्र बनाए जा रहे हैं। जिससे लाेगाें का आकर्षण बढ़े।

पेंटिंग से स्कूलाें का लुक व पालकों तथा बच्चों का आकर्षण बढ़ेगा
किसी न किसी थीम या नाॅलेज आधारित पेंटिंग अभी मेन राेड किनारे के स्कूलाें में बनाई जा रही है। स्कूलाें में दर्ज छात्र संख्या के मान से एसएमसी काे राशि मिलती है। उसी बची हुई राशि से यह कराया जा रहा है। जेडी ने हाेशंगाबाद-बैतूल काे भी हरदा की तरह इस पहल काे करने के लिए कहा है। इससे स्कूलाें का लुक व पालकों तथा बच्चों का आकर्षण बढ़ेगा। उनके ज्ञान में वृद्धि हाेगी।
सीएस मरावी, डीपीसी, हरदा

थीम ऐसी, जिससे बच्चों को कुछ सीख मिले
बारंगा मिडिल स्कूल के मेन गेट की दीवार पर भारतीय रेल बनी है। इंजन व 5 काेच वाली ट्रेन में पेंटर सुनील तिवारी से शिक्षकों के बताए अनुसार हमारी रेल व्यवस्था, एसी, जनरल काेच, टाॅयलेट, इंजन व काेच के रंग,भीतरी सुविधाओंं काे बताया है। पहली बार में यह चित्र देखकर एेसा लगता है, जैसे प्लेटफार्म पर असली ट्रेन खड़ी हाे।चित्रकार कैलाश चाैधरी ने टीम के साथ मसनगांव व अन्य स्कूलाें की दीवारों पर बच्चों के पसंदीदा कार्टून बनाए हैं।

एक अन्य स्कूल में विभिन्न प्रकार के फल व सब्जियों के चित्र बनाए हैं, जिससे बच्चे रंग व आकार देखकर उन्हें पहचान सकें। पानी के वाष्प बनने, पाैधाें में फूल बनने की प्रक्रिया और बीज बाेने के बाद फसल बनने तक के चक्र, सफाई का संदेश देने वाले कई चित्र अलग अलग स्कूलाें की दीवारों पर बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें