पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लाॅकडाउन का असर:आज लॉकडाउन, एक दिन पहले बाजार में उमड़ी भीड़

हरदा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नपा ने मेन मार्केट में लोगों को एक मास्क कई जिंदगी अभियान के तहत निशुल्क मास्क बांटे

रक्षाबंधन 3 अगस्त को मनेगा कोरोना के संक्रमण के बीच यह पहला बड़ा त्याेहार है, लेकिन इससे एक दिन पहले रविवार को टोटल लॉकडाउन के कारण राखी, किराना, कपड़ा, मिठाई आदि बाजार बंद रहेगा। लॉकडाउन के मद्देनजर शनिवार को बाजार में काफी भीड़ रही। इस दौरान बाजार में लोग खरीदारी के बीच सोशल डिस्टेंस रखना और मास्क लगाना भूल गए। नगरपालिका ने घंटाघर मेन मार्केट में लोगों को एक मास्क कई जिंदगी अभियान के तहत निशुल्क मास्क बांटे।

लाॅकडाउन के कारण बाजार में राखी और मिठाइयों में 40% की कमी : पहली बार कोविड-19 के बीच रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। शनिवार को मिडिल स्कूल स्थित राखी बाजार में महिलाओं की काफी भीड़ रही, इस बार बड़े शहरों में ज्यादा लॉकडाउन के कारण राखियों का उत्पादन कम हुआ। इस कारण बाजार में करीब 40% माल कमाया आया, इस कारण दाम भी 10 से 15% ज्यादा रहे।

इसके बावजूद महिलाओं ने साड़ी और राखी बाजार में जमकर खरीदारी की। किराना बाजार में भी अच्छी खरीदारी हुई। यह पहला मौका था जब बाजार में स्थानीय स्तर पर महिलाओं द्वारा तैयार की गई राखियां भी विक्रय के लिए उपलब्ध रहीं जिन्हें लोगों ने पसंद किया।

बाजार में ऐसा रहा नजारा : दुकानों में रही भीड़

1- राखी : राखी बाजार में ज्यादा भीड़ ना हो दुकानों के बीच पर्याप्त दूरी रहे। लोग एक-दूसरे से टकराए बगैर एक दूसरी दुकान पर आ जा सके, इसके लिए पहली बार मिडिल स्कूल मैदान में 32 दुकानें लगाई गईं, लेकिन दुकानों की संख्या कम होने और रविवार को लॉकडाउन के कारण शनिवार को सभी दुकानों पर बहुत भीड़ रही। यहां सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हुआ।

2- साड़ी की दुकानें : शहर में साड़ी की करीब 35 दुकानें हैं शनिवार को सभी जगह महिलाओं की भारी भीड़ रही। लेकिन दुकानदारों के अनुसार बीते साल की तुलना में ग्राहकी कमजोर रही। बीते सीजन में राखी का कारोबार 15 दिन पहले शुरू हो गया था। 50 लाख का धंधा हुआ इस बार 15 से 20 लाख ही हुआ।

साेन पपड़ी और पैक रसगुल्ले ज्यादा बिके

कोरोना के संक्रमण के कारण शनिवार, रविवार को टोटल लॉकडाउन था, लेकिन व्यापारियों की मांग के बाद प्रशासन ने शनिवार को बाजार खोलने की अनुमति दी, परंतु रविवार को लॉकडाउन रहेगा इस कारण होटलों में इस बार ज्यादा मिठाई नहीं बनाई। मिठाई विक्रेता आमेद सिंह के अनुसार करीब 50% मिठाई ही बनाई गई तािक लगातार दुकानें बंद रहने से उनका नुकसान ना हो। कोरोना के कारण ज्यादातर लोग सोन पपड़ी, पैकिंग के रसगुल्ले व अन्य सामग्री को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें