पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनदेखी:ब्लाॅक की कई पंचायताें में स्ट्रीट लाइट नहीं, शाम हाेते ही अंधेरे में डूब जाती हैं गलियां

खिरकिया2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवी पंडालाें तक जाने में ग्रामीणाें काे हाे रही परेशानी
  • कई पंचायताें में मेंटेनेंस नहीं हाेने से बंद है लाइट

ब्लॉक की ग्राम पंचायतें ग्रामीणों काे मूलभूत सुविधा देने पर ध्यान नहीं दे रही हैं। कई गांवों में बिजली के खंभे तो लगे हैं, लेकिन स्ट्रीट लाइट नहीं है। कहीं लाइट लगाई है ताे कहीं कई दिनाें से बंद पड़ी है। ऐसे में शाम होते ही गांव की गलियों में अंधेरा छा जाता है। गांव और कस्बों में स्ट्रीट लाइट नहीं होने से रात के समय ग्रामीणों काे आवागमन में परेशानी हाे रही है। अंधेरा होने का फायदा चोर भी उठा लेते हैं। गांवों में घरों और दुकानों के ताले टूटने की आशंका बनी रहती है।

ब्लॉक के अधिकांश पंचायतों में सालों से स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी है। फिर खंभों पर शोपीस के रूप में केबल ही लटक रही है। पंचायताें काे मिलने वाला बजट कागजाें में ही खानापूर्ति कर खर्च दिखा दिया जाता है। हाेशंगाबाद-खंडवा स्टेट हाईवे स्थित ग्राम पंचायत पोखरनी मुख्यालय की गलियों में बिजली के खंभे तो हैं, लेकिन इनमें स्ट्रीट लाइट नहीं है।

इस प्रकार की स्थिति चौकड़ी, मुहाल, चारुवा, पड़वा, मांदला, नीमसराय, पीपल्या भारत आदि अनेक गांवों में भी है। ग्रामीण गांवों में स्ट्रीट लाइट बंद होने को लेकर पंचायत में सूचना भी देते हैं, लेकिन पंचायतें कोई ध्यान नहीं देती हैं। वहीं तहसील के मांदला में लाखों रुपए की लागत से हाट बाजार का निर्माण कराया गया है। बाजार में सालों बाद भी दुकानदारों और ग्राहकों की सुविधा के लिए स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है। हर गुरुवार को यहां हाट बाजार लगता है, जहां शाम होते ही अंधेरा छा जाता है।

पांच साल बाद भी नहीं मिली स्ट्रीट लाइट की सुविधा

मसनगांव. ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्रामीणों को स्ट्रीट लाइट की सुविधा नहीं मिल रही है। खासकर रात्रि में ग्रामीणों को गली व मोहल्लो में आवागमन करने में परेशानी हो रही है। ग्रामीण मनोज भायरे, रामनिवास पटेल, दीपेश भायरे, शादाब शाह ने बताया गांव में विगत 5 सालाें से स्ट्रीट लाइट की सुविधा नहीं मिल रही है, जिससे रात्रि में आवागमन करने वाले ग्रामीणों को जहरीले जीवाें का खतरा बना रहता है।

महिलाएं नवरात्रि पर्व के चलते मां दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन के लिए जाती हैं। गांव के बुजुर्ग व महिलाएं सुबह 5 बजे टहलने निकलते हैं। स्ट्रीट लाइन नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने पंचायत से स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग की है।

कीचड़ से हाेकर देवी दर्शन करने जाने की मजबूरी

सिराली. तहसील की कई पंचायताें में स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है। पहला मामला पीपल्या पंचायत का है। गांव चुनिंदा जगहों पर स्ट्रीट लाइट लगाई गई है। मुख्य सड़कों पर जगह-जगह कीचड़ मचा हुआ है। ग्रामीणों को अंधेरे में, कीचड़ से हाेकर देवी पंडालों तक पहुंचना पड़ रहा है। दूसरा मामला गोमगांव पंचायत का है। इस पंचायत में गाेमगांव, रामपुरी व उमरी तीन गांव शामिल हैं। इस पंचायत में भी स्ट्रीट लाइट की सुविधा नहीं है। ग्रामीणों को अंधेरे में सड़कों से गुजरना पड़ता है।

तीसरा मामला वनग्राम की जामुखाे पंचायत का है। जामुखो, मगरया और मोरतलाई में आदिवासियों काे अंधेरे की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वनग्रामों में कई बार जंगली जानवर अंधेरे में गांवों में पहुंच जाते हैं। चाैथा मामला आमाखाल पंचायत का है, यहां भी ग्रामीण स्ट्रीट लाइट से वंचित हैंं। पंचायत में आमाखाल, जामन्या और रतनपुर गांव शामिल हैं। कई ग्रामीणाें ने अपने-अपने घराें के सामने खुद निजी खर्च पर लाइट लगाकर राेशनी की व्यवस्था की है।

ब्लॉक की 73 में से 43 पंचायताें में स्ट्रीट लाइट नहीं

टिमरनी. ब्लाॅक की कुल 73 ग्राम पंचायताें में से सिर्फ 30 पंचायताें में ही स्ट्रीट लाइट की सुविधा है। 43 पंचायताें में स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है। जिन पंचायताें में स्ट्रीट है उनमें से कई में बंद पड़ी है। इसका मुख्य कारण पंचायताें की अनदेखी और बजट न मिलना है। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट लगाने के बाद मेंटेनेंस भी नहीं किया जाता है।

ग्रामीणाें ने कहा कि वर्तमान में नवरात्रि उत्सव शुरू हाे गया है। ग्रामीण अल सुबह और शाम काे मंदिराें में जल चढ़ाने तथा दर्शन के लिए जाते हैं, जिन्हें भी परेशानी हाे रही है। ग्रामीणाें ने कहा कि पंचायतों काे गांव के मुख्य चाैराहाें पर स्ट्रीट लाइट की सुविधा देनी चाहिए। पंचायत निरीक्षक लखनलाल बिल्लाैरे ने बताया ब्लाॅक की जिन पंचायताें में स्ट्रीट लाइट नहीं है वहां बजट की व्यवस्था कर सुविधा दी जाएगी। जिन पंचायताें में याेजना बंद पड़ी है उन्हें दाेबारा शुरू कराया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें