पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

1 जून से बदलाव:महानगरों की तर्ज पर ऑन स्पॉट होगी बिलिंग, मनमाने बिल कि शिकायत से मिलेगा छुटकारा

हरदा25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीओएस मशीन - Dainik Bhaskar
पीओएस मशीन
  • 1 से शुरू होगी स्पॉट बिलिंग की नई व्यवस्था, मौके पर जमा कर सकते हैं बिल

महानगरों की तर्ज पर अब शहर में भी ऑन स्पॉट बिलिंग की व्यवस्था शुरू होने जा रही है। 1 जून से मीटर रीडर पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल मशीन) लेकर घर-घर रीडिंग लेने पहुंचेंगे। इस दौरान रीडर मीटर का फोटो लेकर अपलोड करेंगे। उपभोक्ता चाहें तो इस दौरान माैके पर बिल का भुगतान कर सकते हैं।

इससे उन्हें बिल भुगतान के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। जानकारी के अनुसार शहर में 10 मीटर रीडर को पीओएस मशीन दी है। मीटर की रीडिंग लेते समय मीटर रीडर उपभोक्ता को बताएगा। उपभोक्ता चाहे तो मौके पर ही बिल का भुगतान कर सकते हैं। उसे भुगतान की पावती भी दी जाएगी।

शहर में 19500 उपभोक्ता हैं। हर मीटर रीडर को 2000 मीटरों की रीडिंग लेने का टारगेट है। मीटर रीडरों की निगरानी भी होगी। इसके लिए अधिकारियों की एक टीम बनाई है। इससे मीटर रीडर मनमानी नहीं कर पाएंगे।
ऑनलाइन भुगतान व कंपनी विंडो पर बिल होंगे जमा
बिजली बिल भुगतान की पहले की तरह भी व्यवस्था चालू रहेगी। इसमें ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान और बिजली कंपनी के दफ्तर की विंडो पर भी बिल जमा होंगे। उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन और कंपनी के दफ्तर पहुंचकर भी बिल जमा कर सकते हैं।
स्पाॅट बिलिंग से कम-ज्यादा होंगे बिल : स्पॉट बिलिंग की सुविधा शुरू होने से उपभोक्ताओं के बिल कम-ज्यादा होंगे। पहले मीटर रीडर मनमाने तरीके से रीडिंग लिख देते थे। जिससे उपभोक्ताओं को बिल सुधरवाने के लिए दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब स्पॉट बिलिंग से उपभोक्ताओं के मनमाने बिल की समस्या नहीं आएगी।

1 जून से स्पॉट बिलिंग की नई व्यवस्था शुरू हो रही है। 10 मीटर रीडर पीओएस मशीन के साथ स्पॉट बिलिंग करेंगे। उपभोक्ता चाहे तो मौके पर ही बिल जमा करा सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं को मनमाने बिल और देरी से बिल मिलने सहित अन्य समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
शैलेष जराठे, एई बिजली कंपनी, हरदा

खबरें और भी हैं...