पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही हाे सकती है घातक:काेराेना से एक दिन में दाे माैत, अंतिम संस्कार में अनदेखी, बिना पीपीई किट पहने पहुंचे परिजन

हरदा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में काेराेना घातक हाेता जा रहा है। एक दिन में काेराेना से दाे लाेगाें की माैत हाे चुकी है। गुरुवार काे भाेपाल में शिक्षिका के पति और जिला अस्पताल के सेंटर में भर्ती 80 साल के बुजुर्ग की माैत हाे गई। काेराेना तीन दिन में तीन लाेगाें की माैत हाे चुकी है। अब तक जिले में 39 लाेगाें की काेराेना से माैत हाे चुकी है। काेराेना के 20 नए मरीज मिले हैं। इसी के साथ जिले में काेराेना के मरीज बढ़कर 2347 हाे गए हैं। एक्टिव मरीज 96 हैं। इधर, काेराेना मरीजाें की माैत के बाद अंतिम संस्कार के समय गाइड लाइन का पालन नहीं हाे रहा है। काेराेना मरीज के अंतिम संस्कार के दाैरान पर स्थानीय मुक्तिधाम पर मृतक के परिजन पहुंचे, बल्कि बिना पीपीई किट पहने अंतिम संस्कार किया। इस दाैरान नपा के कर्मचारी भी बिना पीपीई किट के माैजूद रहे। अब मामला सामने अाने के बद अधिकारी कह रहे हैं कि काेराेना संक्रमित शव का पीपीई किट पहनकर अंतिम संस्कार करना चाहिए था।

पटवारी और उसकी पत्नी सहित 20 नए मरीज मिले

जिले में गुरुवार काे 3 सााल की बालिका, 6 साल का बालक, 45 साल का पटवारी और उसकी पत्नी सहित 20 नए मरीज मिले। इनमें 15 साल के किशाेर से लेकर 49 साल की महिला तक शामिल है। अब तक 68061 में से 66670 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी हैं। 1391 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष हैं। सक्रिय मरीज 96 है। 2215 मरीज ठीक हाे चुके हैं।

लापरवाही : मृतक के परिजन और रिश्तेदार पहुंचे मुक्तिधाम

काेराेना से बुजुर्ग की माैत के बाद उनका अंतिम संस्कार स्थानीय मुक्तिधाम पर किया। इस दाैरान मृतक के परिजन और रिश्तेदार सीधे मुक्तिधाम पहुंच गए। बिना पीपीई किट पहने उन्हाेंने चिता तैयार की और अंतिम संस्कार किया। इस दाैरान पास ही माैजूद नपाकर्मी ने भी पीपीई किट नहीं पहन रखी थी। हालांकि, एंबुलेंस से आए कर्मचारी पीपीई किट में थे। बिना पीपीई किट पहने संक्रमित का अंतिम संस्कार खतरनाक हाे सकता है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।​​​​​​​​​​​​​​

किट नहीं पहनना गंभीर है
^गाइड लाइन के अनुसार पॉजिटिव शव का अंतिम संस्कार पीपीई किट पहनकर किया जाता है। बिना पीपीई किट पहने परिजन कैसे पहुंचे और कर्मचारियों के पास किट क्याें नहीं है। इस मामले काे मैं खुद दिखवाऊंगा। यह गंभीर है। इस तरह की लापरवाही नहीं हाेनी चाहिए। एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हुई है।
डाॅ. सुधीर जेसानी, सीएमएचओ, हरदा

​​​​​​​लाॅकडाउन: आज शाम 6 से साेमवार सुबह 6 बजे तक

दूध, सब्जी, दवाएं, राशन दुकान, पंप, अस्पताल, एटीएम रहेंगे चालू

हरदा | जिले में काेराेना के संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। संक्रमण का बढ़ता खतरा राेकने के लिए संयुक्त कलेक्टर श्यामेंद्र जायसवाल ने जिले की सीमाओं पर चेक पाेस्ट बनाकर जांच के आने जाने वालाें का ब्याैरा रखने के निर्देश दिए हैं।

सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे सरकारी ऑफिस
जिले में सभी सरकारी ऑफिस अब सप्ताह में 5 दिन ही खुलेंगे। इनका समय भी बदल गया है। यदि आपकाे किसी भी विभाग से जुड़ा काेई काम है ताे आप शुक्रवार 6 बजे तक निपटा लीजिए। 31 जुलाई तक सरकारी दफ्तर अब राेज सुबह 10से शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे।​​​​​​​

यह रहेगी छूट

  • दूसरे जिलाें से माल,सेवाओं की आवाजाही
  • मेडिकल, राशन दुकान, अस्पताल, पेट्रोल पंप, बैंक, एटीएम, दूध, सब्जी की दुकानें
  • परीक्षा केंद्राें तक आने जाने वाले प्रशिक्षणार्थी,परीक्षा से जुड़े कर्मी,अधिकारी
  • एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड सेवाएं
  • टीकाकरण के लिए आवागमन कर रहे नागरिक,कर्मी
  • बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से आने जाने वाले नागरिक​​​​​​​

यह रिकाॅर्ड हाेगा मेंटेन
बाहर से आना वाला व्यक्ति कहां से आया है। वह शहर में किस व्यक्ति के यहां जा रहा है। दाेनाें के नाम, पते, माेबाइल नंबर और पूरा पता दर्ज हाेगा।

यह है नई तैयारी
जिले की सीमाओं पर चेकिंग करने चेक पोस्ट बनाई जाएंगी।
जिले में मोरगढ़ी पोखरनी खंडवा से लगने वाली सीमा गंजाल होशंगाबाद से लगने वाली सीमा छीपानेर-सीहोर से लगने वाली सीमा पर टीम लगाई जाएगी।
अनुविभागीय अधिकारी कर्मचारियों की नामजद ड्यूटी के आदेश जारी करेंगे।
हर चेक पोस्ट पर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे।
जिले में प्रवेश के पूर्व आने जाने वाले सभी व्यक्तियों पर निगरानी कर स्क्रीनिंग की जाएगी।
सभी का स्वास्थ्य परीक्षण होगा संक्रमित पाए जाने पर हॉस्पिटल या होम आइसोलेट की व्यवस्था कराई जाएगी।
चेकिंग स्थल पर विशिष्ट प्रारूप की पंजी मेंटेन कर जानकारी भरी जाएगी।

​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें