ट्रैफिक व्यवस्था:शहर में वाहनाें की संख्या बढ़ने के हिसाब से नहीं बनाई पार्किंग व्यवस्था, राेज लग रहा जाम

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। जाम के कारण सड़क पर लगी वाहनाें की कतार। - Dainik Bhaskar
हरदा। जाम के कारण सड़क पर लगी वाहनाें की कतार।
  • पार्किंग की जगह नहीं होने से सड़क पर खड़े रहते हैं दुकानदारों व खरीदारों के वाहन

बीते कुछ सालों में शहर दो व चार पहिया वाहनों की संख्या काफी बढ़ी है, जिसके कारण शहर में जगह-जगह जाम के हालात बने रहते हैं। ट्रैफिक संचालक के लिए विभाग के पास पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण भी व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है।

शहर में बढ़ रहे वाहनों के बाद भी ट्रैफिक कंट्रोल के लिए कोई ठोस योजना तैयार नहीं की है। हालांकि शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू ढंग से संचालित करने के लिए चौराहों पर जवान मौजूद रहते हैं, लेकिन सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों के कारण परेशानी बनी रहती है।

शहर के विकास को लेकर जनप्रतिनिधियों और अधिकारी योजनाएं बनाते हैं, लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था के लिए कोई ठोस योजना नहीं बनाई गई है। वाहन चालक अपनी मर्जी से वाहनों को दौड़ाते रहते हैं। जिस चालक का जहां मन करता है अपने वाहन को सड़क पर खड़ा कर देता है।

चौराहे पर कहीं से मुड़ जाता हैं। इसके कारण चौराहों पर कई बार लोग दुर्घटना का शिकार हो चुके हैं। सड़क किनारे आड़े तिरछे खड़े होने वाले वाहनों को उठाने के लिए ट्रैफिक विभाग के पास क्रेन का इंतजाम नहीं है, जिसके कारण ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू ढंग से संचालित नहीं हो पा रही है।

शहर में नहीं है पार्किंग की सुविधा

शहर में गड़बड़ाई ट्रैफिक व्यवस्था के पीछे मुख्य कारण शहर में पार्किंग नहीं होना है। बाजार में पार्किंग की जगह नहीं होने से दुकानदारों और खरीदारों के वाहन सड़क पर ही खड़े रहते हैं। जिसके कारण बाजार में ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ाती है। पार्किंग नहीं होने से ज्यादा दिक्कत त्योहारों पर रहती है।

इसके साथ ही शहर में बड़े कॉम्प्लैक्स तो बन गए हैं लेकिन किसी भी कॉम्प्लैक्स में पार्किंग की सुविधा नहीं है। कॉम्प्लेक्स संचालकों ने तलघर में दुकानें बनवा रखी है। कॉम्प्लेक्स में पार्किंग की जगह नहीं होने के कारण वाहन सड़क किनारे खड़े रहते हैं। जिस पर किसी भी अधिकारी का ध्यान नहीं गया है।

सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों के कारण परेशानी बनी रहती है। पार्किंग नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा दिक्कत त्योहारों पर रहती है। ट्रैफिक कंट्रोल के लिए कोई ठोस योजना तैयार नहीं की है।
-नावेद रीगल, हरदा

सड़क किनारे आड़े तिरछे खड़े होने वाले वाहनों को उठाने के लिए ट्रैफिक विभाग के पास क्रेन का इंतजाम नहीं है, जिसके कारण ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू ढंग से संचालित नहीं हो पा रही है।
-चंद्रशेखर पाल, हरदा

शहर के विकास को लेकर जनप्रतिनिधियों और अधिकारी तमाम योजनाएं बनाते हैं, लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था के लिए कोई ठोस योजना नहीं बनाई गई है।
-निखिल माणिक, हरदा

खबरें और भी हैं...