पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अरदांजली:वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की तैयारी; 50 क्विंटल अनाज से 8 हजार वर्ग पर फीट बना रहे स्वामी विवेकानंद की कलाकृति

हरदा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 60 कलाकारों की टीम ने रजिस्ट्रेशन कराया, विवेकानंद की कलाकृति बनाने में जुटी, 12 जनवरी काे आम लाेग देख सकेंगे
  • वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम रविवार काे अवलाेकन करेगी, 10 जनवरी तक पूरी हो जाएगी कलाकृति

स्वामी विवेकानंद देश के युवाओं के प्रेरणा स्र है। इसकी के चलते उनका जन्मदिन युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। जिले के कलाकार और असिस्टेंट प्रोफेसर और उनके 60 कलाकारों की टीम शहर के इंदाैर राेड पर स्थित निजी काॅलेज परिसर में 50 क्विंटल अनाज से 8 हजार वर्ग फीट में स्वामी विवेकानंद की कलाकृति बनाना शुरू कर दी है।

12 जनवरी काे कलाकृति काे शहर के लाेग भी देख सकेंगे। इस पर करीब 1.50 लाख रुपए की लागत आएगी। 10 जनवरी तक स्वामी विवेकानंद की कलाकृति पूरी तरह बनकर तैयार हाे जाएगी। कलाकृति काे वर्ल्ड बुक अाॅफ रिकॉर्ड यूके में दर्ज कराने के लिए आवेदन किया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम रविवार काे अवलाेकन करेगी।

अनुपयाेगी जींस से इंदाैर के राजवाड़ा की कलाकृति बनाकर बना चुके हैं रिकाॅर्ड
सतीष गुर्जर अाैर उनकी टीम ने 1 मार्च काे अनुपयोगी जींस से इंदौर में राजवाड़ा की कलाकृति बनाई थी। वहीं 23 अप्रैल 2020 को अनाज से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 800 वर्ग फीट में कलाकृति, 15 अक्टूबर को क्रांतिकारी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु की 13600 कील से 32 वर्ग फीट की आकृति बना चुके हैं। इसके अलावा गिट्टी से भगवान परशुराम, काली व सफेद तिल से वीर शिवाजी एवं शंख व सीप से भगवान शंकर का चित्र भी बना चुके हैं। 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम का अनाज से 1500 वर्ग फीट से 10 क्विंटल अनाज से विशाल चित्र बनाया था।

चावल, मसूर दाल, मसूर, चना, गेहूं, मक्का, उड़द, काली तिल, सोयाबीन से बना रहे
गिरीश सिंहल ने बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर गुर्जर और उनकी टीम स्वामीजी की कलाकृति तैयार करने में जुटी हुई है। इसका उद्देश्य विवेकानंद के उद्देश्यों काे लाेगाें तक पहुंचाना है। कलाकार गुर्जर ने बताया कि उनकी टीम चावल, मसूर की दाल, मसूर, चना, गेहूं, मक्का, उड़द, काली तिल, सोयाबीन का उपयोग किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें