पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिगड़ा बजट:तुअर दाल और हरी धनिया सहित गिलकी 100 प्रति किलाे के पार, अनलॉक में उछले दाल और सब्जियों के दाम....

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इफेक्ट : काेराेना और बारिश ने थाली से दूर कर दी दाल, सब्जी, फल हुए सस्ते

लाॅकडाउन में हरी सब्जियों व दालाें के भाव कंट्रोल में रहे। इस कारण दाेनाें ही वस्तुएं आम लाेगाें की पहुंच में बनी रही। लेकिन अनलॉक के बाद दाल और तरकारी के भाव में एकदम उछाल आया। एक माह में हरी सब्जियों के दाम 2 से तीन गुना तक जा पहुंचे हैं।

वहीं दाल के भाव में 25 रुपए किलाे की बढ़ाेत्तरी हुई। दाल व सब्जियों के दाम एक साथ बढ़ने से अब ये चीजें आमजन की थाली से दूर हाेती जा रही है। 5 रुपए किलाे का बैगन 40 से 60 रुपए किलाे बिक रहा है।

वहीं सेवफल, अनार 60 रुपए किलाे बिक रहे हैं। आलू- प्याज के भाव में 20 से 40 रुपए हाे गए हैं। नवरात्रि में आलू व तेल के दाम बढ़ने की संभावना है। काेराेना में कई लाेगाें का राेजगार छूटा है, ऐसे में महिलाएं घर का बजट बिगड़ने से ज्यादा चिंतित हैं। दाल विक्रेता एमके अग्रवाल बताते हैं कि जिले में दाल की ज्यादातर वैरायटी महाराष्ट्र के परतवाड़ा व पिपरिया से आती है। अब नया माल दीवाली तक आने लगेगा, तभी कमी आएगी।

यह है कारण

1. जिले में कई किसान सब्जी उगाते हैं। बीते माह बाढ़ में सब्जी की बाड़ी पूरी तरह चाैपट हाे गई। दाेबारा सब्जी लगाई है। इन्हें तैयार हाेने में अभी कम से 3 सप्ताह से एक माह का समय लगेगा। अभी लाैकी, भिंडी, करेले ही लग रहे हैं, जिन्हें जल्दी ताेड़ने से उनका वजन कम रह जाता है। इससे नुकसान हाेता है। मांग अाैर आपूर्ति के कारण रेट में काफी अंतर है।

2. गाेभी, मिर्ची, धनिया, करेले, आलू, प्याज दूसरे जिलाें से यहां आते हैं। ट्रांसपोर्ट खर्च भी लगता है। मंडी में आढ़त का काम करने वाले किसानों से सब्जी सस्ती लेते हैं, लेकिन मुनाफा कमाने के लिए फेरी लगाकर फुटकर बेचने वालाें काे महंगी देते हैं। इससे उपभाेक्ता काे भी सब्जी महंगी मिलती है। महंगी सब्जियां मिलने से कई फेरी वालाें ने काम बंद कर गारे मिट्टी की तगाड़ी देने का काम शुरू कर दिया है।

आलू प्याज की आवक घटी

थाेक व्यापारी सलीम खान बताते हैं कि अभी काेल्ड स्टाेरेज का आलू आ रहा है। लाॅकडाउन के बाद डीजल के दाम बढ़ने से भाड़ा बढ़ा है। नवरात्रि में आलू के दाम और भी बढ़ने की संभावना है। आलू एक-दाे दिन के अंतराल में ही मंडी में एक दाे ट्रक आ रहा है।

सब्जियाें से सस्ते फल

दाल सब्जियाें पर महंगाई व कम आवक हाेने का असर दिख रहा है। लेकिन फलाें के दाम सभी की पहुंच में हैं। फल के थाेक व्यापारी कमलेश पाहूजा ने बताया कि सेवफल व अनार 60 रुपए किलाे, पपीता 25 से 30 रुपए किलाे है।

20 दिन और इंतजार... सब्जी उगाने वाले अबगांव के रामसिंह कुशवाह बताते हैं कि हेल्दी सीजन शुरू हाे रहा है। अक्टूबर अंत तक पालक, मैथी, मूली, गाजर व अन्य हरी सब्जियों की नई फसल आने से आवक बढ़ेगी। इससे दाम में कमी आएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें