पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मरक्षा के टिप्स:गलत इरादे से पकड़े हाथ ताे आंखाें में डाल दें अंगुली

हरदा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। नुक्कड़ नाटक के जरिए सुरक्षा के टिप्स बताते हुए। - Dainik Bhaskar
हरदा। नुक्कड़ नाटक के जरिए सुरक्षा के टिप्स बताते हुए।
  • अनजान लाेगाें के बहकावे में आने से बचें, गलत हरकताें काे नजर अंदाज न करें, परिजनाें काे बताएं

स्कूल, काॅलेज या कहीं भी सुनसान जगह पर यदि काेई व्यक्ति गलत इरादे से आपका हाथ पकड़ ले या रास्ता राेकने की काेशिश करे ताे आप तुरंत दूसरे हाथ की अंगुलियां सीधे उसकी आंखाें में डाल दें, जिससे वह तुरंत आपकाे छाेड़ देगा। यह बात बालिकाओं काे आत्मरक्षा के बारीकियां सिखा रही अंतर राष्ट्रीय खिलाड़ी मना मंडलेकर ने कही। वे मंगलवार काे बाल सरंक्षण याेजना के तहत आयोजित ब्लाॅक स्तरीय कार्यक्रम में टिप्स दे रही थीं।

उन्हाेंने कहा अनजान लाेगाें के बहकावे में न आएं। सफर के दाैरान कभी भी, किसी अजनबी व्यक्ति द्वारा दी गई खाने-पीने की चीजाें का उपयाेग न करें। मंडलेकर ने आत्मरक्षा के उपायाें पर तैयार लघु नाटिका का मंचन किया। जिसे सभी ने सराहा। पुलिस अधिकारी अंजू मसीह ने कहा किसी भी प्रकार की अवांछनीय हरकत बदनामी के डर से न छिपाएं, बल्कि पुलिस या परिजनाें काे बताएं। कई बार छाेटी-छाेटी बातें अनदेखी करने पर बाद में अनहाेनी का कारण बन जाती है।

परियाेजना अधिकारी सीमा जैन ने बाल विवाह से हाेने वाले नुकसान बताते हुए कहा कि शारीरिक परिपक्वता नहीं आने पर शिशु का जन्म जल्दी हाेता है। वे कुपाेषण का शिकार हाे जाते हैं। उम्र के साथ वजन व बाैद्धिक विकास नहीं हाेने पर जीवनभर परेशानी झेलनी पड़ती है। उन्हाेंने स्कूल, आंगनबाड़ी आदि जगहाें पर लैंगिक अपराधाें से बालकाें की सुरक्षा के तहत दीवाराें पर लेखन कराया। शिक्षा विभाग के मुकेश पांडे ने जीवन में शिक्षा का महत्व बताते हुए बालिकाओं काे पढ़ाई के लिए प्रेरित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser