पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेट की खातिर:एक माह से घरों में बंद 50 से अधिक परिवारों का राशन खत्म, समस्याएं बताने निकले घर से

सोडलपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • खातों में नहीं आई जनधन की राशि, एपीएल कार्ड होने से नहीं मिल रहा राशन

गांव के गुठान मोहल्ला स्थित हाट बाजार में गुरुवार दोपहर 1 बजे हनुमान मोहल्ला, सामरधा मोहल्ला, टीटी नगर की 100 से अधिक महिलाएं और ग्रामीण जमा हाे गए। सभी के पास खाद्य सामग्री नहीं हाेने और राशन नहीं मिलने से परेशान थे। 
सभी लोग कान्हा बाबा चौक पर पहुंचकर नेशनल हाईवे पर चक्का जाम करने की तैयारी में थे, लेकिन उन्हें रोजगार सहायक ने हाट बाजार में ही रोक लिया। यहीं पर बैठकर सारी समस्याएं बताने के लिए कहा। नाराज ग्रामीण पहले तो नहीं माने, लेकिन बाद में उन्हें भरोसा दिलाया कि प्रशासनिक अधिकारी ग्राम पंचायत के पदाधिकारी भी आप सबकी बातें सुनने जल्द यहीं पर आ रहे हैं। तब जाकर ग्रामीण माने और सभी ने डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए हाट बाजार के बने चबूतरों पर बैठकर अपनी नाराजगी जताई।
थोड़ी देर में रहटगांव नायब तहसीलदार निमेष पांडे, पटवारी विशाल राजपूत, सचिव रामकृष्ण कुशवाह, उपसरपंच रामदास रायखेरे, पंच आदित्य पटेल पहुंचे। सभी परिवारों से उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान कई परिवारों ने कहा कि हमारा एपीएल का कार्ड है, जिस कारण हमें राशन नहीं मिल रहा है। 
पिछले एक माह से हम कहीं काम पर नहीं गए हैं, जिससे घरों में राशन तक नहीं बचा है। ऐसे में हमारी हालत बहुत खराब हैं। हमें हर हाल में राशन की व्यवस्था कराई जाए। हम परिवारों के खातों में जनधन की राशि भी अब तक नहीं आई है। इस दौरान और भी कई समस्याएं महिलाओं एवं ग्रामीणों द्वारा नायब तहसीलदार को बताई। 
एपीएल कार्डधारकों की होगी व्यवस्था: तहसीलदार
नायब तहसीलदार ने तत्काल खाद्यान्न दुकान के संचालक सौरभ पटेल से बात की। पटेल ने बताया है कि अभी 150 परिवारों को निशुल्क चावल का वितरण 2 दिनों में कर दिया है। लगभग 150 परिवार और रहे हैं। अगले 2 दिनों में सभी परिवारों को राशन दे दिया जाएगा। जून माह का राशन भी आवंटन हो गया है। निशुल्क चावल वितरण के बाद आगे जून माह का राशन भी वितरण किया जाएगा, लेकिन इनमें से ऐसे कई परिवार भी थे जिनके पास बीपीएल नहीं एपीएल कार्ड थे, इस कारण उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है। यह सुनकर नायब तहसीलदार ने लाेगाें से कहा कि वह उनके लिए जल्द राशन की व्यवस्था कराएंगे

गांव में दुकानदार अधिक दाम पर बेच रहे सामान

कई परिवारों ने बताया कि गांव की कई किराना दुकानों से लॉकडाउन के कारण महंगा सामान बेच रहे हैं। इस कारण वह काफी परेशान हैं। उन्हें डबल रेट में सामान मिल रहा है। ऐसे में महंगाई की दोहरी मार झेलना पड़ रहा है। यह सुनने के बाद नायब तहसीलदार ने कहा है कि आप बताएं कौन अधिक रेट में बेच रहा है हम तत्काल उस पर कार्रवाई करेंगे। तेल और शक्कर के रेट तो ऊपर से बढ़ गए हैं। ऐसे में आपको उसी रेट में लेना हाेगा। अन्य कोई सामग्री तेज भाव में मिल रही है तो वह बताएं उसका निराकरण किया जाएगा। व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अन्य समस्याओं को लेकर नायब तहसीलदार ने हर परिवार के सदस्यों से बात की। सभी को विश्वास दिलाया कि किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएगी। लगभग आधे घंटे की चर्चा के बाद भी ग्रामीण नहीं मान रहे थे। तब रहटगांव नायब तहसीलदार उनके साथ नीचे ही बैठ गए। इसके बाद ग्रामीण अपने अपने घर गए।

राशन की समस्या जल्द हल करा देंगे
ग्रामीणाें काे राशन की समस्या थी, जिसे जल्द हल कराया जाएगा। अन्य समस्याएं भी सुनी गईं। गांव में जाे भी अधिक दाम पर राशन बेच रहा है उस पर कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणाें काे समझाकर घर लाैटा दिया गया है।
निमेष पांडे, नायब तहसीलदार, रहटगांव

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें