पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चना घाेटाला:चाैकड़ी समिति में दूसरी तहसील से ट्रांसफर कराए जाने वाले पंजीयन भी जांच के घेरे में

खिरकियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस और सहकारी दल ने शुरू की अपनी जांचें, समिति के कर्मचारी भी संदेह के घेरे में
Advertisement
Advertisement

चौकड़ी समिति के चना घाेटाला मामले में प्रबंधक दिनेश बघेला को बर्खास्त करने व पुलिस प्रकरण दर्ज होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। जांच दल के मुख्य बिंदू में चौकड़ी समिति के अधिकृत पंजीयन के अलावा दूसरी तहसील के गांवों के ट्रांसफर होकर आए किसानों के पंजीयन जांच के घेरे में हैं। 
नोडल अधिकारी के अनुसार खरीदी के दौरान नीमगांव, मांगरूल, कड़ौला, कांकरिया, खमलाय सहित जिले की दूसरी तहसीलों की समितियाें के पंजीयन और किसानों को जारी बिल की भी जांच कर रहे हैं। क्या कारण है कि पास की समिति और केंद्र छोड़कर खिरकिया में उपज का पंजीयन ट्रांसफर कराया गया। 
जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी सतीश सिटोके, वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक आरके पारे, रमेश भारद्वाज, ललित शकरवार, शाखा प्रबंधक अनिल शर्मा भी जांच कर रहे हैं। खरीदी में लगे समिति कर्मचारियों, केंद्र प्रभारी, कम्प्यूटर ऑपरेटर, मुकद्दम जांच के घेरे में हैं। इसके अलावा फर्जी तरीके से बिल बनवाकर चना भुगतान का लाभ उठाने वाले कई लोग भी जांच दल और पुलिस के निशाने पर हैं। इसमें कई रसूखदारों के नाम भी शामिल हैं।  
19 दिनाें की खरीदी की चल रही जांच : समिति द्वारा खरीदे गए चना, परिवहन संबंधी दस्तावेज, खिरकिया मंडी के सीसीटीवी फुटेज, राजस्व रिकाॅर्ड, फूड विभाग के पंजीयन रिकाॅर्ड भी खंगाले जा रहे हैं। नोडल अधिकारी सिटोके ने बताया कि चना खरीदी के फर्जीवाड़े में जांच चल रही है।
पात्र किसानों का भुगतान न रुके तथा फर्जी बिल के आधार पर भुगतान न हो, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियाें ने निर्देश दिए हैं। 26 मई तक का पूरा भुगतान कर दिया है। 19 दिनों की खरीदी की जांच चल रही है। इस जांच के बाद ही भुगतान होगा। घोटाले की जांच सब इंस्पेक्टर मनीष चौधरी के जिम्मे है। चौधरी के पास खिरकिया पुलिस चौकी का प्रभार होने के साथ अन्य काम भी है। जांच की गति धीमी बनी हुई है।  

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement