पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि बिल का विरोध:आरपीएफ ने गेट पर रोका, रेल नहीं रोक पाए किसान, गांव की दुकानें बंद कराईं

हरदा/ चारखेड़ा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों व आरपीएफ के बीच एक घंटे चली बहस, जमकर की नारेबाजी

संयुक्त किसान मोर्चा ने गुरुवार काे चारखेड़ा रेलवे गेट पर रेल राेकने का प्रयास किया। किसान समर्थन मूल्य ग्यारंटी कानून बनाने व तीनाें कृषि कानून निरस्त करने की मांग काे लेकर दिल्ली में चल रहे किसान आंदाेलन का समर्थन कर रहे हैं। एक घंटे तक किसान नारेबाजी करते रहे, लेकिन आरपीएफ, जीआरपी और टिमरनी पुलिस ने उन्हें रेलवे ट्रैक तक नहीं पहुंचने दिया। गेट पर पुलिस मुस्तैद रही। एक घंटे तक जद्दोजहद चली। इसके बाद संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारियों ने टिमरनी एसडीएम एमके बम्नाहा काे ज्ञापन साैंपा।

आंदाेलन के दाैरान एहतियातन प्रशासन ने हाइवे पर वाहनाें काे रुट डायवर्ट कर दिया। चारखेड़ा में हाइवे के किनारे की दुकानें बंद करा दी थी। देर शाम तक दुकानें बंद रहीं। इस दाैरान आरपीएफ, जीआरपी व टिमरनी पुलिस के 100 से अधिक जवान मौजूद रहे।

पुलिस ने हाइवे किया बंद, वाहनाें का रूट किया डायवर्ट

चारखेड़ा में किसानों के रेल राेकाे आंदाेलन काे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने दोपहर 12.30 बजे से इंदाैर-बैतूल नेशनल हाइवे पर वाहनाें के यातायात राेक दिया। यात्री बस, ट्रक व डंपरों काे हरदा में रेलवे डबल फाटक से साेहागपुर-मनियाखेड़ी नहर के रास्ते निकाला गया। इसी तरह टिमरनी की ओर से आने वाले वाहन भी इसी रूट से हरदा पहुंचे। दोपहर 2.20 बजे हरदा रेलवे डबल गेट से यातायात सुचारू किया।

सतर्कता : चारखेड़ा का बाजार देर शाम तक रहा बंद

आंदाेलन काे देखते हुए प्रशासन ने चारखेड़ा का बाजार बंद कर दिया। हाइवे किनारे स्थित दर्जनों दुकानें दोपहर 12 बजे बंद करा दी गई। देर शाम तक दुकानें बंद रही। दुकानदारों ने भी आंदाेलन काे देखते हुए काेई विरोध नहीं किया। हालांकि, सुबह से दुकानें खुलीं हुई थीं।

दाे ट्रेन गुजरी लेकिन नहीं राेक पाए किसान

चारखेड़ा के रेलवे गेट से ट्रैक पर जाकर रेल राेकने का किसानों ने प्रयास शुरू किया, लेकिन पुलिस व प्रशासन की टीम पहले से ही मुस्तैद थी। रेलवे गेट बंद कर आरपीएफ के जवानों ने उन्हें ट्रैक पर जाने से राेके रखा। एक घंटे के आंदाेलन के दाैरान एक यात्री ट्रेन, गुड्स ट्रेन व एक इंजन निकला।

हाइवे बंद कर किसानों काे राेका : इनानिया

​​​​​​​किसान संयुक्त मोर्चा ने कहा 85 दिन से किसान दिल्ली में आंदाेलन कर रहे हैं। लेकिन केंद्र सरकार गंभीर नहीं है। मोर्चा के राम इनानिया ने प्रशासन पर हाइवे बंद कर किसानों काे राेकने का आराेप भी लगाया। इस दाैरान डीएसपी रेल अर्चना शर्मा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

हमने किसी काे भी आंदाेलन स्थल पर आने से नहीं राेका। एहतियातन हाइवे का रूट डायवर्ट किया था। चारखेड़ा में दुकानें भी बंद नहीं कराई गई। रेल राेकने जा रहे किसानों काे गेट पर ही राेके रखा। आंदाेलन शांतिपूर्ण ढंग से निपट गया।

- ​​​​​​​एमके बम्नाहा, एसडीएम, टिमरनी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें