पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

24 घंटे में बदला माैसम:उत्तर से आ रही सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड

हरदाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। खेताें में फसल का निरीक्षण करते हुए कृषि वैज्ञानिक। - Dainik Bhaskar
हरदा। खेताें में फसल का निरीक्षण करते हुए कृषि वैज्ञानिक।
  • माैसम बदलने से गेहूं व चना फसल पर इल्ली का प्रकोप

24 घंटे में माैसम ने फिर करवट ली। एक दिन पहले शुक्रवार काे बादल छाने से माैसम में उमस बढ़ गई थी। वहीं शनिवार काे उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं ने दस्तक दी। इससे पारा गिर गया और ठंड बढ़ गई। आने वाले एक-दाे दिन में तापमान और गिरने के आसार हैं।

इधर, बार-बार माैसम बदलने से किसान चिंतित हैं। गेहूं और चना फसल इल्ली प्रकोप का संकट बढ़ गया है। 5 जनवरी काे अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियश था। शनिवार काे अधिकतम तापमान 1 डिग्री गिरकर 29 डिग्री और न्यूनतम पारा 3 डिग्री गिरकर 9 डिग्री सेल्सियश पर आ गया। इधर, बार-बार बदल रहे माैसम के चलते कृषि वैज्ञानिक भी लगातार खेताें का निरीक्षण कर रहे हैं। कृषि वैज्ञानिकों की टीम किसानों काे खेताें की लगातार नजर रखने की सलाह दे रही है।

जल्दी बाेवनी वाले खेताें में सूख रही गेहूं की बालियां
कृषि वैज्ञानिकों की टीम ने बालागांव, पानतलाई, पीपल्याकलां, दूच्छकच्छ, टेमागांव सहित अन्य गांवाें में पहुंचकर खेताें का निरीक्षण किया। कृषि वैज्ञानिक डाॅ. मुकेश बंकाेलिया ने बताया कि जिले के जिन किसानों ने गेहूं की जल्दी बाेवनी की है उनकी गेहूं फसल की बालियां सूख रही हैं। उन्होंने किसानों गेहूं में दवा के छिड़काव की सलाह दी है। इसी तरह चना में कहीं-कहीं उमला राेग नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चना में इल्ली का प्रकोप नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें