पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली की कमी:किसानाें काे मात्र छह घंटे दी जा रही बिजली, घरों में भी कर रहे कटाैती, ग्रामीणों को हो रही परेशानी

करतानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कटाैती से परेशान किसान पहुंचे सब स्टेशन, किसानाें ने कहा- बिजली और नहर का पानी दाेनाें नहीं मिल रहे

किसान और ग्रामीण बिजली कटाैती और लाे वाेल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके अलावा उन्हें बिजली बिलाें की वसूली की कार्रवाई का भी सामना करना पड़ रहा है। करताना सहित आसपास के गांव गोदड़ी, काथड़ी, नयागांव, गाड़ामोड़ सहित अन्य गांवों में किसानों को पर्याप्त वोल्टेज नहीं मिल रहा है। इस कारण पानी की मोटर नहीं चल पा रही है। अगर माेटर चलती भी है ताे लो वोल्टेज के चलते पानी नहीं के बराबर मिल रहा है। किसानों ने कहा खेतों में मूंग की बोवनी तो कर दी है, लेकिन अभी तक न तो नहर का पानी मिल रहा है ओर न ही पर्याप्त बिजली मिल रही है।

पानी की मोटरों से सिंचाई के लिए परेशान हाेना पड़ रहा है। किसानों को लो वोल्टेज की समस्या से जूझना पड़ रहा है। इसके चलते क्षेत्र के किसानाें ने राेष जताया है। बिजली नहीं मिलने से किसान परेशान हो रहे हैं। लछोरा, भवरास व तजपुरा के किसान परेशान होकर बिजली सब स्टेशन करताना पहंुचे। जहां किसानों ने नाराजगी जताई। किसानाें ने करताना विद्युत सब स्टेशन जेई महेंद्रसिंह गोंडे को बताया कि मात्र 6 घंटे बिजली मिल रही है। इसके बाद भी घरेलू बिजली दिन में नहीं रहती। किसानों ने छीपानेर पावर हाउस पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखने बात कही है।

किसानाें ने बताया अगर इसी तरह बिजली मिली ताे किसानाें की मूंग फसल सूख जाएगी। किसान इस तरह परेशान होंगे, यह उम्मीद नहीं थी। किसानों ने कहा छीपानेर पावर हाउस पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखने की आवश्यकता है। नहीं रखा तो किसानाें की फसल सूख जाएगी, जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा।

9 घंटे थ्री फेस और 24 घंटे सिंगल फेस बिजली का आश्वासन मिला : किसानों को संतुष्ट करने के लिए करताना जेई ने 9 घंटे थ्री फेस व गांव के लिए सिंगल फेस बिजली 24 घंटे देने का आश्वासन दिया है। सरकार के नियम के अनुसार किसानों को 10 घंटे थ्री फेस बिजली मिलना चाहिए वहीं घरेलू बिजली 24 घंटे मिलना चाहिए। अचानक फीडर पर लोड इतना बढ़ गया है कि बिजली पर्याप्त नहीं मिल रही। किसानों का कहना है अगर उन्हें उनके हिस्से की बिजली नहीं मिली तो वे धरना आंदोलन करेंगे। किसान छोटू गुर्जर, गोविंद राजपूत, बलराम पटेल, सचिन गुर्जर आदि ने कहा बिजली की समस्या का जल्द समाधान हाेना चाहिए।

समाधान हाेने की उम्मीद है
^सब स्टेशन पर लोड की समस्या बनी हुई है। एक अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर की मांग वरिष्ठ कार्यालय से की है। जल्द समस्या का समाधान हाेने की उम्मीद है।
-महेंद्र सिंह गोंडे, जेई, करताना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें