टिड्डी दल की दहशत / फसलाें और पेड़ाें पर बैठा मिला टिड्डी दल, नुकसान न हाे इसलिए खेताें में डटे किसान

The grasshopper team was found sitting on the crop and pedestal, so there is no loss, the farmers settled in the fields
X
The grasshopper team was found sitting on the crop and pedestal, so there is no loss, the farmers settled in the fields

  • कलेक्टर, एसपी ने वाहनाें के बजाए हूटर, किसानाें काे फसलाें की सुरक्षा के उपाय बताए

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:41 AM IST

खिरकिया. क्षेत्र में टिड्डी दल की दस्तक से किसान दहशत में हैं। मूंग फसल काे बचाने के लिए किसान खेताें में डट गए हैं। वे फसलाें काे बचाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। किसानों को टिड्डी दल से फसलों के बचाव के उपाय बताने शुक्रवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी मनीष अग्रवाल ने देवपुर, धनवाड़ा, सारंगपुर, चौकड़ी, छीपाबड़ के खेतों का भ्रमण किया। इस दौरान फसलों और पेड़ों पर बैठे टिड्डी दल को कलेक्टर-एसपी ने अपने वाहन का हूटर बजाकर भगाया। धनवाड़ा में किसान राजू पटेल ने टिड्डी दल के गुरुवार की दोपहर बाद क्षेत्र में दस्तक देने के बारे में जानकारी दी। 

कलेक्टर ने किसानों से कहा कि टिड्डी दल को फसलों के संपर्क में आने से रोकना सबसे ज्यादा जरूरी है। किसानों को हॉर्न, थाली-डिब्बे बजाने, धुआं करने, दवाओं का छिड़काव करने की सलाह भी दी। एसडीएम वीपी यादव ने बताया कि गांवों में फायर ब्रिगेड से पानी का छिड़काव कर भी टिड्डी दल को भगाने का प्रयास कर रहे हैं।

इन गांवाें में देखा गया टिड्डी दल
इससे पहले गुरुवार शाम खिरकिया क्षेत्र के धनवाड़ा, नगावां, हिवाला, बाेंडगांव, सारंगपुर, नीमखेड़ा, झांझरी, बमनगांव, चौकड़ी, कुड़ावा, मुहाल, मांदला अनेक गांवों में टिड्डी दल आसमान में दिखा। किसानों ने फसल बचाने के लिए थाली बजाई, ट्रैक्टर और बाइक का प्रेशर हाॅर्न आदि बजाकर भगाने का प्रयास किया। वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी संजय जैन ने बताया टिड्डी दल विभिन्न गांवों और खेतों के ऊपर से होकर गुजरा है। कहीं भी फसलों काे नुकसान नहीं हुआ है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना