पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आखिरी तारीख:मूंग खरीदी की आखिरी तारीख आज, कल से मंडी में बढ़ेगी आवक

हरदा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में समर्थन मूूल्य पर चल रही मूंग की खरीदी की 15 सितंबर आखिरी तारीख है। इसके बाद मूंग बेचने से वंचित किसान मंडी में विक्रय के लिए उपज लाएंगे। इधर युवक कांग्रेस ने कलेक्टर काे ज्ञापन देकर मूंग खरीदी की आखिरी तारीख 15 दिन और बढ़ाने की मांग की है। ऐसा न हाेने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

इस साल सरकार ने 15 जून से 90 दिनाें के लिए मूंग खरीदी शुरु की। जिले में 38320 किसानाें ने पंजीयन कराया। इस साल 1.17 लाख हेक्टेयर रकबे में तीसरी फसल के रूप में मूंग की बाेवनी की गई। शुरु से ही केंद्र कम हाेने से खरीदी धीमी रही। बीच में पाेर्टल अपडेशन व छुट्टी के कारण खरीदी बंद रही।

इस बीच कई किसानाें के मैसेज की तारीख बीत गई। ऐसे किसी किसान काे दाेबारा मैसेज नहीं भेजा गया। इतना ही नहीं छाेटे किसानाें काे पहले मैसेज भेजकर बुलाने के दावे के उलट 6 से 9 सितंबर के बीच आखिरी में मैसेज भेजे गए।

वहीं गाेदामाें में मूंग के नाम पर दाल कचरा मिट्टी खरीदी के भी आरोप लग रहे हैं। लेकिन इस मामले में अभी अधिकारी माैन हैं। 7 दिन के प्रावधान के बावजूद किसानाें काे 20-25 दिन बाद भुगतान हाे पा रहा है। इधर समर्थन मूल्य पर खरीदी बंद हाेने के बाद मंडी में एकदम से आवक बढ़ने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...