पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मलेरिया विभाग एक्टिव:डेंगू से बचाव के लिए टीम घराें का कर रही सर्वे, फाॅगिंग मशीन से किया जा रहा धुआं

हरदा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डेंगू से बचाव के लिए जरूरी सुरक्षा उपायाें की जानकारी देने और सर्वे के लिए मलेरिया विभाग की टीम आशा कार्यकर्ताओं के साथ घर-घर सर्वे कर रही है। जिले के तीनाें विकासखंड में संदिग्धाें के मामले सामने आने के बाद विभाग अलर्ट हाे गया है।

शनिवार काे खिरकिया के पाेखरनी में टीम ने 42 घराें का सर्वे किया। इस दाैरान 2 कंटेनरों में एडीज का लार्वा मिला, जिसे नष्ट किया। टीम ने घरों का सर्वे किया। 212 मकानों में मच्छर नियंत्रण के लिए इंडाेर फाॅगिंग की। इधर हरदा में भी नपा द्वारा मच्छरमार दवा का छिड़काव करवाकर शाम काे फाॅगिंग मशीन से धुआं कराया जा रहा है।

डाॅक्टर की राय : वरिष्ठ शिशु राेग विशेषज्ञ डाॅ. रवि गर्ग बताते हैं कि घराें के आसपास सफाई रखें। पानी जमा न हाेने दें। छत पर रखे किसी बर्तन, टायर कंटेनर, गमलाें में जमा पानी 3 दिन में खाली करें। फ्रिज के पीछे की ट्रे में पानी जमा न रहने दें। गर्ग ने सलाह दी कि पूरी बांह के कपड़े, जिससे ज्यादातर शरीर कवर रहे। घर के दरवाजों, खिड़कियों में मच्छररोधी जाली लगवाएं। सोते समय मच्छरदानी लगाएं। पानी भरे सभी बर्तन ढांककर रखें। घराें के आसपास पानी का गड्डा हो तो उसके पानी की निकासी जरूर करें। हर हफ्ते जला हुआ ऑइल या कैराेसिन डालें।

कब दिखाएं डाॅक्टर काे : डाॅ. मनीष शर्मा ने बताया जब किसी काे तेज बुखार आने लगे। आंखाें के पीछे दर्द हाे। मांसपेशियाें और सिर में दर्द हाे। शरीर पर लाल चकते यानी निशान दिखाई दें ताे तुरंत डाॅक्टर काे दिखाएं।

खबरें और भी हैं...