पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीके के लिए जद्दाेजहद:5 दिन बाद वैक्सीनेशन तो भीड़ बेकाबू, नपा सेंटर में धक्का-मुक्की, छोटी हरदा में विवाद

हरदा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। वैक्सीनेशन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए लोग। - Dainik Bhaskar
हरदा। वैक्सीनेशन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए लोग।

जिले में 5 दिन बाद बुधवार काे काेराेना काेविशील्ड का पहला व दूसरा का टीका लगा। वैक्सीनेशन के लिए 48 केंद्र बनाए। शहर के केंद्राें पर सुबह 6 बजे से लाेग लाेग लाइन में खड़े हाे गए। कई लाेगाें काे टाेकन नहीं मिले। भूखे-प्यासे लाइन में लगने के बाद दाेपहर काे लाैट गए।

नगर पालिका में बनाए केंद्र पर लाेगाें के बीच धक्का-मुक्की हुई। व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस बुलानी पड़ी। दिनभर परेशानी के बाद भी कई लाेगाें काे काेराेना का टीका नहीं लग सका। नया बस स्टैंड पर फर्स्ट फ्लाेर पर बने रैन बसेरा की गैलरी में दाेपहर तक करीब 350 लाेग लाइन में लगे रहे। छाेटी हरदा में बने केंद्र पर शाम करीब 5 बजे 30 डाेज बचे, लेकिन टीका लगवाने वाले 50-60 लाेग लाइन में लगे थे। इससे विवाद की स्थिति बन गई। इससे बचने के लिए केंद्र पर टीकाकरण बंद करना पड़ा। हालांकि, समझाइश दी गई। 10-15 मिनट में टीकाकरण शुरू हाे गया। जिले में गुरुवार व शुक्रवार काे वैक्सीनेशन नहीं हाेगा।

लक्ष्य 150 का, पहुंच गए 500 से अधिक लोग
रैन बसेरा के बाहर टीका लगवाने के लिए सुबह 6 बजे से ही कतार लग गई। इस केंद्र पर 150 डाेज लगाने का लक्ष्य था, लेकिन 500 से अधिक लाेग पहुंच गए। गैलरी से लेकर सड़क तक लाेगाें की लाइन लग गई। गैलरी में धक्का-मुक्की से बचने के लिए घंटाें लाेग सड़क पर खड़े रहे। आधे से अधिक लाेग बिना वैक्सीन लगाए ही लाैट गए। गुर्जर बाेर्डिंग क्षेत्र निवासी दीपक लाैवंशी ने बताया 25 से 28 जुलाई के बीच आर्मी का पेपर है। उसे वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है। 3 घंटे इंतजार करना पड़ा। इसके बाद भी बिना वैक्सीन लगवाए लाैटना पड़ा।

दाेपहर बाद 30 डाेज बचे, कतार में लगे रहे लोग
छाेटी हरदा के शासकीय स्कूल में बने केंद्र पर 200 टीका लगाने का टारगेट था। शाम करीब 5 बजे 30 डाेज बचे थे, लेकिन केंद्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए 50-60 लाेग इंतजार कर रहे थे। लाेग विवाद करने लगे, ताे टीम ने वैक्सीनेशन बंद कर दिया। अधिकारियाें ने माैके पर पहुंचकर समझाइश दी। इसके बाद फिर से वैक्सीनेशन शुरू हुअा।
इसके अलावा कृषि उपज मंडी, कुलहरदा स्कूल, मराठी स्कूल सहित अन्य केंद्राें पर भी दिनभर खासी भीड़ रही।

घंटाें कतार में खड़े रहे लाेग, धक्का-मुक्की और शाेर-शराबा हुआ ताे बुलानी पड़ी पुलिस
नगर पालिका में काेराेना से बचाव के लिए पहला व दूसरा डाेज लगवाने के लिए सुबह 6 बजे से ही लाेग पहुंच गए थे। 200 डाेज का टारगेट था। लेकिन सुबह केंद्र शुरू हाेते ही टाेकन बंट गए। इसके बाद भी 300 से अधिक लाेग लाइन में लगे रहे। घंटाें से खड़े लाेगाें के बीच धक्का-मुक्की हाे गई। नाैबत झगड़े तक पहुंच गई। इसके चलते केंद्र पर पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस ने लाेगाें काे समझाइश दी। सुरेश सिंह ने कहा कि वे सुबह 7 बजे से केंद्र के बाहर खड़े थे, लेकिन टाेकन तक नहीं मिला। टीका लगवाने के लिए दाेपहर तक खड़े रहे, लेकिन नंबर ही नहीं मिला।

पहला डाेज 8633, दूसरा डाेज 2086 काे लगा
बुधवार काे जिले के 48 केंद्राें पर 10719 लाेगाें ने काेराेना का टीका लगवाया। इस दाैरान 8633 ने पहला व 2086 ने दूसरा डाेज लगवाया। जिले में अब तक 1 लाख 69 हजार 594 लाेगाें ने टीका लगवाया है। इसमें पहला डाेज 1 लाख 42 हजार 759 व दूसरा डाेज 26 हजार 835 लाेगाें ने लगवाया।

माैके पर पहुंचकर लोगों को दी समझाइश ^कुछ केंद्राें पर भीड़ अधिक हाेने की वजह से अव्यवस्था हुई। विभाग की टीम ने माैके पर पहुंचकर लाेगाें काे समझाइश दी। इसके बाद व्यवस्था सुचारू हाे सकी। आवंटन नहीं हाेने से गुरुवार व शुक्रवार काे रूटीन का टीकाकरण हाेने की वजह से काेराेना का टीका नहीं लगाया जाएगा। - डाॅ. जयसिंह कुशवाह, जिला टीकाकरण अधिकारी, हरदा

खबरें और भी हैं...