पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराना से लड़ाई:16 से लगेगी वैक्सीन, पहले 5 दिन 2518 काेराेना वाॅरियर्स काे 6 केंद्राें पर लगेंगे टीके

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 6 केंद्राें में से तीन केंद्राें पर पहले दिन पीएमओ से होगी ऑनलाइन माॅनिटरिंग

काेराेना के टीके का इंतजार खत्म हाे गया है। जिले में 16 जनवरी से 6 केंद्राें पर टीके लगाए जाएंगे। इनमें से 3 केंद्राें की पीएमओ के विशेषज्ञाें की टीम एप के जरिए ऑनलाइन माॅनिटरिंग करेगी। हर केंद्र पर एक दिन में 100 लाेगाें काे टीके लगाए जाएंगे। पांच दिन के अंदर जिले के 2518 स्वास्थ्य कर्मियाें काे टीके लगाने का लक्ष्य है। टीका लगने के पहले और बाद में पाेर्टल पर ऑनलाइन एंट्री की जाएगी। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक व्यक्ति काे अलग कक्ष में निगरानी में रखा जाएगा। हालांकि, अभी एक-दाे दिन में टीकाकरण के केंद्र बढ़ने की भी उम्मीद है।

तैयारियाें काे लेकर रविवार काे बैठक हुई। इसमें केंद्राें काे बनाने, टीके लगाने, निगरानी में रखने, रिस्क और कोऑर्डिनेटर की भूमिका काे लेकर विस्तार से चर्चा हुई। प्रदेश स्तर से भी ऑनलाइन मार्गदर्शन दिया। हर केंद्र पर 5 कर्मचारियाें की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसमें प्रत्येक की भूमिका तय हाेगी। हर स्तर पर जांच, पूछताछ, समझाइश और ऑनलाइन एंट्री के बाद अगले स्तर पर स्वास्थ्य कर्मचारी पहुंच सकेगा। इसके लिए विशेष ट्रेनिंग दे दी गई है।

टिमरनी, खिरकिया, हंडिया और सिराली में होगी माॅनिटरिेंग
जिले में काेराेना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए छह केंद्र बनाए हैं। इसमें जिला अस्पताल हरदा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टिमरनी, खिरकिया, हंडिया और सिराली तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रहटगांव शामिल हैं। इनमें हरदा, टिमरनी व खिरकिया की ऑनलाइन माॅनिटरिंग पीएमओ कार्यालय से हाेगी। इसके लिए जूम एप का उपयाेग हाेगा। इसके लिए एक डाॅक्टर काे जिम्मेदारी साैंपी जाएगी।

काेराेना टीका लगाने के लिए पाेर्टल पर एंट्री की जाएगी। दूसरा डाेज 28 दिन बाद लगेगा। अधिकारियाें काे एंट्री पूरे भारत में दिखाई देगी। कितने लाेगाें काे कितने समय में टीका लगा। उसका नाम, माेबाइल नंबर, पता सभी एप में ऑनलाइन दर्ज हाेगा। राज्य और केंद्र के पास टीके का रिकाॅर्ड रहेगा। टीका लगने वाले व्यक्ति काे पहले मैसेज मिलेगा। इसके बाद ही वह टीकाकरण केंद्र तक पहुंचेगा।

वैक्सीनेशन केंद्राें पर इन नियमाें का करना हाेगा पालन

  • टीकाकरण केंद्राें पर टीका लगवाने पहुंचने वाले व्यक्ति काे मुंह पर मास्क लगाना हाेगा। साेशल डिस्टेंसिंग का पालन करना हाेगा। केंद्र पर हैंड सैनिटाइज कराया जाएगा। परिचय पत्र चेक हाेगा।
  • पाेर्टल पर व्यक्ति के मैसेज की जांच हाेगी। इसके लिए आईडी प्रूफ के साथ माेबाइल पर मिले मैसेज की जांच केंद्र पर हाेगी। इसके लिए परिचय पत्र जरूरी हाेगा।
  • वेटिंग एरिया में व्यक्ति काे बैठाया जाएगा। इस दाैरान टीकाकरण काे लेकर सामान्य बने रहें। सिर दर्द, बुखार, धड़कनें बढ़ने जैसी काेई समस्या हाे ताे डाॅक्टर काे जानकारी दें।
  • कई बार लाेग इंजेक्शन लगने पर घबराते हैं। टीका लगवाते समय घबराने की जरूरत नहीं है। टीका लगने के बाद तबीयत बिगड़ती है ताे इसकी सूचना तत्काल दें। केंद्राें पर डाॅक्टराें के अलावा एंबुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी।

जिले के वैक्सीनेशन केंद्राें पर यह रहेंगी व्यवस्थाएं

  • गार्ड एसएमएस देखकर ही एंट्री देगा। एप पर टीका लगने के पहले और बाद में एंट्री की जाएगी।
  • एक केंद्र पर सुरक्षा गार्ड सहित 5 लाेगाें का स्टाफ तैनात रहेगा।
  • सुरक्षा गार्ड के बाद दूसरी स्टेज पर पाेर्टल पर व्यक्ति की ऑनलाइन एंट्री हाेगी। आधार नंबर दर्ज हाेगा।
  • स्टाफ नर्स टीका लगाएगी। इसके बाद पुन: पाेर्टल पर एंट्री हाेगी।
  • पाेर्टल पर एंट्री हाेते ही व्यक्ति के पास तत्काल एसएमएस पहुंचेगा। इसमें सलाह व निर्देश हाेंगे।
  • टीका लगने के बाद व्यक्ति काे 30 मिनट एक कमरे में ऑब्जरवेशन में रखा जाएगा।

जिले में 16 जनवरी से 6 केंद्राें पर टीकाकरण शुरू हाेगा। इनमें से तीन की पीएमओ ऑनलाइन माॅनिटरिंग करेगा। जिले में टीकाकरण की तैयारियां पूरी हाे चुकी हैं। अभी टीके नहीं आए हैं। काैन सी कंपनी के टीके आएंगे, इसकी भी जानकारी नहीं है।
डाॅ. राजेश मीणा, जिला टीकाकरण अधिकारी, हरदा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें