पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

श्रद्धांजलि:जब किसी मसले पर असहमत होते थे तो वे साइकिल का पहिया उल्टा घुमाकर जताते थे : श्याम साकल्ले

हरदा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलाकार शफी के इंतकाल के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने किया आयोजन

क्षेत्र के मशहूर शायर और रंगमंच के कलाकार शफी नादान के इंतकाल के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने शनिवार को कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम डॉ. आंबेडकर उत्कृष्ट विद्यालय सभागार में हिंदी उर्दू साहित्य संगम संस्था द्वारा आयोजन किया गया। इसमें शहर के साहित्यकारों, लेखकों और अन्य रचना शिल्पी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

साहित्यकार श्याम साकल्ले ने कहा कि बे बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, वे जब किसी मसले पर असहमत होते थे तो साइकिल का पहिया उल्टा घुमाने जताते थे। इससे सामने वाला व्यक्ति उनकी राय समझ लेता था। आमतौर पर वे शब्दों के जरिए सहमति या असहमति कम ही जताते थे।

साहित्यकार ज्ञानेश चौबे ने कहा कि हरदा कि साहित्य बिरादरी के कबीर थे। उन्होंने देश और प्रदेश में उर्दू मुशायरा के मंचों पर हरदा को नई पहचान दिलाई। चौबे ने कहा कि उनकी गजलें और उस में पिरोए शब्द हमेशा हमारे बीच रहेंगे। जिन से नई पीढ़ी उन्हें हमेशा याद करेगी।

शेख मुईन ने कहा कि वे हिंदू मुस्लिम एकता के प्रतीक थे। वैमनस्यता के दौर में भी उन्होंने हिंदू मुस्लिम भाईचारा कायम रखा। इसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। रंगकर्मी देवेंद्र दुआ ने रंगमंच के दौरान उनसे जुड़े अनुभव और संस्मरण सुनाए। शायर रहमत फायकी ने शेर शायरी के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी। साथ ही अन्य वक्ताओं ने भी उनके जीवन संघर्ष लेखन व्यक्तित्व पर अपने विचार रखें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें