पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीजल की हाेम डिलेवरी:बोवनी के समय डीजल खत्म हुआ ताे किसानों को कुप्पियां लेकर पेट्रोल पंप नहीं जाना होगा, घर पर देने आएगी गाड़ी

इटारसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बखरनी, बोवनी के समय ट्रैक्टर या सिंचाई पंप का डीजल खत्म हो जाने पर अब किसानों को खाली कुप्पे, ड्रम लेकर पेट्रोल पंप नहीं जाना होगा। एक काॅल करने पर गाड़ी उनके गांव, खेत-खलिहान में डीजल देने आ आएगी। किसान या गांव के अन्य किसानों को मिलकर कम से कम 200 लीटर डीजल लेना होगा। डोर टू डोर डिलेवरी (डीडीडी) के इस मॉडल प्रयोग के लिए इंडियन ऑयल ने मप्र की इटारसी तहसील को चुना है।

खास बात यह है कि खेत में ईंधन लेने पर किसानों को पेट्रोल पंप के रेट पर ही हाई स्पीड डीजल मिलेगा। नवरात्र में इस गाड़ी ने गांव के फेरे लगाने शुरू कर दिए हैं। इंडियन ऑयल डीलर राजेंद्र एस अग्रवाल ने बताया यह वाहन काॅल आने पर 15 किमी तक के गांव में डीजल देने किसान के घर या खेत तक जाएगा।

इनके लिए भी सुविधा

इतना ही नहीं मोबाइल वाहन निर्माण स्थलों पर प्रयुक्त भारी मशीनरी, मोबाइल टॉवर, जनरेटर सेट, चलित मशीनरी अथवा जहां डीजल स्टोर करने के संसाधन नहीं हैं, वहां डीजल पहुंचाएगा।

कैशलैस पेमेंट की भी सुविधा, रसीद भी मिलेगी

  • आमतौर पर जहां पेट्रोल पंप नहीं होते, वहां जरूरत पड़ने पर खाली कुप्पियां या ड्रम लेकर दूर के पंप तक जाना होता है। वहां यह गाड़ी जाएगी।
  • डिलेवरी वाहन की लागत करीब 40 लाख है।
  • इस गाड़ी की क्षमता 4 हजार लीटर की है। इसमें दो प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात रहेंगे। आग से बचाव के लिए अग्निशमन यंत्र होंगे।
  • पेट्रोल अधिक ज्वलनशील होने से डीजल दिया जाएगा। लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से हाईवे के ट्रकों को इससे डीजल नहीं मिलेगा। इसमें एक जोखिम लूटपाट होने की भी है।
  • गांव, खेत या किसी निर्माण स्थल पर डीजल लेने पर नकद या केशलैश भुगतान की सुविधा रहेगी। गाड़ी से तुरंत रसीद मिलेगी।

स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा प्रयोग

दरअसल, भारत के उद्योग और आंतरिक संवर्धन विभाग के तत्वावधान में व्यापार, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय स्टार्ट-अप को बढ़ावा दे रहा है। नए व्यावसायिक समाधान में पेट्रोलियम और मंत्रालय प्राकृतिक गैस ने भी दरवाजे की सीढ़ियों तक एचएसडी वाहन तक पहुंचाने की अवधारणा की परिकल्पना की है। इस तरह के स्टार्ट-अप्स को फ्यूलइंट्स (ईंधन + उद्यमी) कहा जाएगा। यह प्रस्ताव इंडियन ऑयल सहित हिंदुस्तान पेट्रोलियम व भारत पेट्रोलियम को भी मिला है पर फिलहाल इंडियन ऑयल ने इसे शुरू किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें