पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए ले रहे 25-30 सैंपल:भोपाल लैब में लोड ज्यादा होने से सैंपल लेने में की कमी की गई, लोग हो रहे परेशान

इटारसी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इटारसी। जांच सेंटर के बाहर आरटीपीसीआर टेस्ट करवाने खड़े लोग। - Dainik Bhaskar
इटारसी। जांच सेंटर के बाहर आरटीपीसीआर टेस्ट करवाने खड़े लोग।
  • काेरोना संदिग्ध मरीज सुबह से लाइन में खड़े होकर ले रहे जांच के लिए पर्ची

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सरकारी अस्पताल में कोरोना के टेस्ट और मरीज ज्यादा हैं। रोज सुबह 8-9 बजे लोग पर्ची बनवाकर लाइन में खड़े हो जाते हैं। दोपहर 12 बजे तक आरटीपीसीआर टेस्ट के 25-30 सैंपल लेने के बाद बाकी लोगों से कह दिया जाता है, अब कल आना। किट की कमी के कारण रेपिड टेस्ट मुश्किल से हो रहे हैं। ऐसे कई मरीजों का नंबर आने में दो-तीन दिन लग रहे हैं, जो कोविड पॉजिटिव हैं। टेस्ट करवाने और रिपोर्ट आने में देरी से उनका संक्रमण बढ़ रहा है। उनसे दूसरे लोगों को भी संक्रमण होने का खतरा है।

सरकारी अस्पताल के पुराने नर्सिंग सेंटर भवन में सोमवार को नपा के पूर्व सभापति राकेश जाधव पहुंचे तो उन्होंने पाया कि लाइन में खड़े सभी लोगों के कोविड टेस्ट नहीं हो रहे हैं। उन्होंने बताया, सुबह 9 बजे वे अपनी बहन को कोरोना टेस्ट के लिए सरकारी अस्पताल लेकर गए थे। आधे घंटे में नंबर आया तो पता चला किट खत्म हो गई है। वहां खड़े कुछ लोग कहने लगे, 3 दिन से हम रोज यही बात सुन रहे हैं। डेढ़ घंटे बाद रेपिड किट लेकर एंबुलेंस आई। तब कुछ मरीजों के सैंपल लिए गए बाकी लोगों को कहा गया 12 बजने वाले हैं अब कल आना।

फ्रंट लाइन वर्कर बोले, हमें नहीं लग रहा टीका
सोमवार को पुरानी इटारसी के वैक्सीनेशन सेंटर पर 45 और सीनियर सिटीजन परेशान हो गए जब काफी देर तक कंप्यूटर ऑपरेटर ही नहीं आया। इटारसी में 3 सेंटरों पर वैक्सीनेशन हो रहा है। सरकारी अस्पताल का सेंटर सूरजगंज के गर्ल्स स्कूल में बनाया गया है। इसके अलावा दो सेंटर पुरानी इटारसी और नाला मोहल्ला में है। यह शिकायत भी मिली है कि चाइल्ड लाइन एवं बाल देखरेख संस्थाओं में कार्यरत फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण करने में स्वास्थ्य विभाग आनाकानी कर रहा है।

पोर्टल की परेशानी बताकर स्टाफ कर्मी टाल रहे हैं, जबकि महिला एवं विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी सीएमएचओ को 19 अप्रैल को ही पत्र भेज चुके हैं। इसके बाद भी वैक्सीनेशन नहीं किया गया है। जिले में इस प्रकार 40 कर्मचारियों का वैक्सीनेशन किया जाना है। यह कर्मचारी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड अथवा अन्य स्थलों पर मिसिंग बच्चों का रेस्क्यू करते हैं।

^आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट के सैंपल भोपाल भेजे जाते हैं। वहां लैब में अधिक लोड होने से बहुत ज्यादा सैंपल नहीं भेज सकते। जिन मरीजों को तत्काल रिपोर्ट चाहिए उनके रैपिड टेस्ट किए जा रहे हैं।
-आरके चौधरी, अधीक्षक, सरकारी अस्पताल।

1155 लोगों को लगा कोरोना का वैक्सीन

होशंगाबाद| जिले में वैक्सीनेशन अभियान जारी है। सोमवार को 1155 लोगों को टीका लगा। सीएमएचओ डाॅ. दिनेश कौशल ने बताया सोमवार को जिले के 6 सेंटरों पर 45 वर्ष व अधिक आयु के 1135 लोगों को टीका लगाया गया। होशंगाबाद में 525, इटारसी में 595 को टीका लगा। इसके अलावा 35 फ्रंटलाइन एवं हेल्थकेयर वर्करों को प्रथम एवं दूसरा डोज लगाया गया। होशंगाबाद में 25, इटारसी में 10 को टीका लगे। जिले में अब टीकाकरण सत्र 5 मई को होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें