पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिना सड़क की पुलिया:पुलिया के एस्टीमेट में शामिल नहीं किया पचास मीटर सड़क निर्माण

खिरकिया6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खेड़ीपुरा में 2015 में पुलिया बनाने के साथ सीसी सड़क का हाेना था निर्माण

नगर परिषद ने शहर के खेड़ीपुरा में किल्लाेद सड़क पर करीब 5 साल पहले पुलिया बनाई। लेकिन लगभग 50 मीटर सीसी सड़क बनाने के लिए एस्टीमेट तैयार नहीं किया। नप की इस लापरवाही का खामियाजा शहर सहित गांवाें के हजाराें लाेगाें काे राेज भुगतना पड़ रहा है। बारिश के दिनों में जलभराव हाे जाता है। वाहन चालक दुर्घटना का शिकार भी होते हैं। शहर के वार्ड 2 खेड़ीपुरा में नप ने मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत पुलिया का निर्माण 2015 में किया था। पुलिया के साथ सीसी सड़क का काम अभी तक अधूरा पड़ा है। 5 साल बाद भी नप ने सड़क बनाने की प्रक्रिया शुरू नहीं की है।

योजना के तहत शहर के खेड़ीपुरा में नप के माध्यम से सोमगांव तिराहा से किल्लाेद सड़क के कोदियाखाल नाले तक करीब 1 किमी सड़क का काम 2013 के दिसंबर माह में शुरू हुआ था। लेटलतीफी के कारण काम अप्रैल 2015 में पूरा हुआ था। सड़क बनाने का टेंडर भोपाल की एसबी कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला था। कंपनी ने एक स्थानीय ठेकेदार को सब ठेके पर दिया था। सड़क की लागत करीब 69 लाख रुपए थी। सड़क के एस्टीमेट में सीसी सड़क को शामिल ही नहीं किया। ठेकेदार ने बगैर एस्टीमेट के काम नहीं किया। सड़क का काम पूरा होने के बाद रपटे पर सीसी सड़क बनाने के लिए 5 साल बाद भी नप टेंडर नहीं जारी कर सकी है।

दाे ब्लाॅक काे जाेड़ती है सड़क
शहर के वार्ड 2 से यह सड़क खंडवा जिले के किल्लाेद ब्लॉक को जोड़ती है। सड़क से सैकड़ों की संख्या में 2 व 4 पहिया वाहनों की आवाजाही होती है। इन वाहनों में यात्री बस भी शामिल हैं। वाहनों में सवार होकर किल्लाेद ब्लॉक के दर्जनों गांवों के लोग खिरकिया के बाजार में खरीदारी करने आते हैं। पुलिया का काम अधूरा होने से 2-3 माह बाद बारिश के दिनों में कीचड़ और गंदे पानी से वाहनों के फंसने की घटनाएं भी बढ़ेगी।

गिट्टी, पत्थराें से फिसल रहे वाहन चालक
पुलिया के साथ सड़क नहीं बनने से वाहन चालक परेशान होते हैं। सड़क खत्म होते ही दोनों तरफ से गड्ढा होने के कारण चालकों का वाहन पर संतुलन बिगड़ जाता है। पुलिया पर फैली गिट्टी और पत्थर से बाइक फिसलने के मामले भी अक्सर होते है। कई बार बाइक चालक दुर्घटनाग्रस्त भी हो चुके हैं। फिर भी नगर परिषद रपटे पर सीसी सड़क बनाने की प्रक्रिया शुरू नहीं कर रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser