पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तकनीकी राेड़ा:बाजार के 13 ओटलाें पर छांव का इंतजाम नहीं, इंजीनियर नहीं हाेने से शेड बनाने नहीं बनी ड्राइंग

खिरकिया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खिरकिया। ड्राइंग के बिना इन अाेटलाें पर नहीं बन पा रहे टीन शेड। - Dainik Bhaskar
खिरकिया। ड्राइंग के बिना इन अाेटलाें पर नहीं बन पा रहे टीन शेड।
  • इसी साल जनवरी में शुरू हुआ था निर्माण, 83 लाख के बाजार में लगातार हाे रही देरी

शहरवासियाें और छाेटे दुकानदाराें काे हाट बाजार की सुविधा मिलने में लगातार देरी हाे रही है। बाजार की टीन शेड की ड्राइंग ठेकेदार को अभी तक नहीं दी गई है। पिछले हफ्ते 13 ओटले बनाने के बाद अब टीन शेड का काम शुरू नहीं हाे पा रहा है। टीन शेड के अलावा शाैचालय की ड्राइंग भी अभी तक तैयार नहीं हुई है। जानकारी के अनुसार इंजीनियर का ट्रांसफर हाे जाने की वजह से ड्राइंग में देरी हाे रही है।

इसके चलते हाट बाजार के निर्माण में देरी हो रही है। बाजार बनाने का काम इसी साल 15 जनवरी से शुरू हुआ था। बाजार का निर्माण राजस्व विभाग की खसरा नंबर 191/01 की 4.074 हेक्टयेर जमीन में से 0.82 एकड़ में चल रहा है। 13 ओटलों में प्रत्येक पर 23 फीट ऊंचाई के टीन शेड बनेंगे।

शेड किस आकार के बनेंगे, कितनी लंबाई के खंभों पर तैयार हाेंगे, प्रत्येक शेड की गहराई कितनी होगी, इस प्रकार के तकनीकी बिंदुओं को लेकर ठेकेदार को ड्राइंग नहीं मिलने से काम रुक गया है। ओटालों पर टीन शेड बनाने के पहले नगर परिषद ने बिजली कंपनी के माध्यम से 11 केवी लाइन हटाने की प्रक्रिया पूरी की है। इसमें नगर परिषद ने बिजली के खंभों की शिफ्टिंग के साथ लाइन हटाने में करीब 96 हजार रुपए खर्च भी किए हैं। 

100 से अधिक दुकानदाराें काे मिलेगी जगह

करीब 83 लाख रुपए की लागत से बाजार का काम पूरा हाेगा। अभी 13 ओटलों बने चुके हैं। हर ओटले का निर्माण 40 फीट लंबाई और 11. 5 फीट चौड़ाई के में हुआ है। साथ ही अंदर के हिस्से में सीसी रोड भी बनकर तैयार है। बाजार में 100 से अधिक दुकानदारों को ओटलों पर अपने छोटे-बड़े व्यवसाय करने के लिए जगह आवंटित होगी। बाजार बनाने के लिए नप ने ताबड़तोड़ भूमिपूजन कर निर्माण भी शुरू करा दिया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्रालय ने विशेष फंड स्वीकृत ताे किया, लेकिन जारी नहीं किया। ऐसे में नप अपने स्तर पर ही राशि खर्च कर रही है। अभी तक बाजार में 50 प्रतिशत से ज्यादा काम हो चुका है। ठेकेदार को भुगतान नाममात्र का ही हुआ है। फंड की स्वीकृति नहीं होने से काम की गति भी धीमी बनी हुई है।

बाजार में यह काम भी रुके, नहीं मिल रही लोगों को सुविधा 

तहसील कार्यालय के शाैचालय जहां महिला व पुरुष के साथ निशक्तजनों के लिए भी सुविधा रहेगी। बाजार परिसर में प्रकाश के लिए तीन हाई मास्ट लैंप भी लेगेंगे। प्रत्येक में 400 वॉट के 6 - 6 बल्ब हाेंगे। हर टीन शेड में लाइट और पंखे लगेंगे। दुकानदारों की सामग्री खाली करने एक बड़ा ओटला अलग से बनेगा। पूरे बाजार परिसर में पेवर ब्लॉक भी लगाए जाएंगे। शहर में करीब 6 दशक से गाेमुख रोड पर तहसील कार्यालय के पास हर मंगलवार को हाट बाजार लग रहा है। बाजार में सुविधा नहीं हाेने से दुकानदार व ग्राहक परेशान होते हैं। बाजार में सुविधा केंद्र ही उपलब्ध नहीं है। चौकड़ी और कुड़ावा गांव जाने का रास्ता भी है। ऐसे में बाजार के दिन गांवाें से आने-जाने वालों को भी दिक्कत होती है। लॉकडाउन के चलते अभी बाजार शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में समय पर काम पूरा हाेता ताे बाजार की सुविधा मिल जाती।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें