पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नल कनेक्शन:34 गांवाें के 4967 घरों में साढ़े पांच कराेड़ रुपए से लगेंगे नल कनेक्शन

मुलताई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिन गांवाें में नल जल याेजना है, वहां मुफ्त मिलेंगे कनेक्शन
Advertisement
Advertisement

विधानसभा क्षेत्र के 34 गांवों के प्रत्येक ग्रामीण के घर अब नलों से पीने का पानी पहुंचेगा। गांव में नल-जल योजना होने के बाद भी अधिकांश ग्रामीणों के घरों में नल कनेक्शन नहीं थे। जिन ग्रामीणों के घरों में नल कनेक्शन नहीं थे, उनके घरों में अब जल जीवन मिशन योजना के तहत मुफ्त में नल कनेक्शन लगाए जाएंगे। जिससे ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए कुओं और हैंडपंपों पर नहीं जाना पड़ेगा। घर पर ही नलों से साफ पानी पहुंचेगा।

जल जीवन मिशन योजना के तहत 34 गांव के 4967 घरों में नल कनेक्शन लगाने के लिए 547.57 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हो गई है। विधायक सुखदेव पांसे ने बताया विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव की पेयजल समस्या को प्राथमिकता से दूर किया जा रहा है। गांवों में भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने नल कनेक्शन नहीं होने की समस्या से अवगत कराया था। ग्रामीणों को घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराने का वादा किया था। जल जीवन मिशन योजना के तहत अब जिन ग्रामीणों के घरों में नल कनेक्शन नहीं हैं, वहां नल कनेक्शन हो जाएंगे। उन्होंने बताया योजना का काम लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ग्राम पंचायत से समन्वय बनाकर करेगा।

योजना के प्रथम चरण में विधानसभा के 34 गांवों को शामिल किया है। इसके बाद द्वितीय चरण में अन्य गांवों को भी शामिल किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव के ग्रामीणों के घरों में प्राथमिकता से नल कनेक्शन लगाए जाएंगे। जल्द ही योजना के तहत नल कनेक्शन लगाने का काम भी शुरू हो जाएगा। आने वाली गर्मी में ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। विधायक पांसे ने बताया पेयजल के साथ गांव की अन्य समस्याओं को भी प्राथमिकता से दूर किया जा रहा है।

इन गांवों को किया योजना में शामिल : मुलताई ब्लॉक के ग्राम मोहरखेड़ा, जामगांव मराठा, सोनोरा, एनस, खतेड़ाकला, उभारिया, हरणाखेड़ी, हतनापुर, डहरगांव, मालेगांव, कोल्हिया, निरगुड़, हरदाैली, चैनपुर, पिपरिया, रिधोरा, जूनापानी, नीमनवाड़ा, कुंडई, बघोली बुजुर्ग और प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के बिरोली झिल्पा, सिरसावाड़ी, डोहलन, मंगोनाकलां, शेरगढ़, पांढरी, कोंढर, जामठी, सवासन ढाना, परसोड़ी, बल्होरा, गेहूंबारसा, चंदोराकलां और सेंदुरजना गांव को जल जीवन योजना में शामिल किया है। इन गांवों में जिन ग्रामीणों के घरों में नल कनेक्शन नहीं हैं, वहां नल कनेक्शन लगाए जाएंगे।

नल कनेक्शन नहीं होने से होती है परेशानी

गांवों में पाइप लाइन का विस्तार नहीं होने सहित अन्य कारणों से ग्रामीणों के घरों तक नल कनेक्शन नहीं पहुंच पाए थे। कुछ गांवों की आधी आबादी में ही नल जल योजना संचालित हो रही थी। ऐसे में ग्रामीण पूरे गांव में नल जल योजना संचालित करने और घरों तक पाइप लाइन बिछाकर नल कनेक्शन देने की मांग ग्राम पंचायत से लंबे समय से कर रहे थे। ग्राम पंचायत के पास राशि नहीं होने से ग्रामीणों की मांग पूरी नहीं हो पा रही थी। जिन लोगों के घरों में नल कनेक्शन नहीं थे, उन्हें ग्राम पंचायत के कुएं, ट्यूबवेल से पीने का पानी लाना पड़ता था।

जल्द शुरू होगा योजना के तहत काम

पीएचई के एसडीओ अमर दाहिया ने बताया जल जीवन मिशन योजना के तहत मुलताई और प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के 34 गांवों में काम किया जाएगा। जिन ग्रामीणों के घरों में नल कनेक्शन नहीं हैं, उन्हें नल कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही टेंडर जारी होकर काम शुरू हो जाएगा। योजना में जिन ग्रामीणों के घरों तक पाइप लाइन नहीं है, वहां तक पाइप लाइन डालकर नल कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। उक्त गांव का कोई भी परिवार बिना नल कनेक्शन का नहीं रहेगा।

मुलताई के 20 व प्रभातपट्‌टन के 14 गांवाें में लगेंगे कनेक्शन

जल जीवन योजना के तहत मुलताई ब्लॉक के 20 गांवों के कुल 2 हजार 205 परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन मिलेगा। उक्त परिवारों के घरों में 317.46 लाख रुपए से नल कनेक्शन लगाए जाएंगे। इसी प्रकार प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के 14 गांवों के 2 हजार 762 परिवार के पास घरेलू नल कनेक्शन नहीं थे। इन परिवारों के घरों में 230.11 लाख रुपए से नल कनेक्शन लगेंगे। जल जीवन योजना के तहत शामिल किए गए गांवों में पूर्व से नल जल योजना होने के बाद भी इतने परिवारों के घरों में नल कनेक्शन नहीं थे। अब इन परिवारों की नल की समस्या दूर हो जाएगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement