पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरोप:ग्राम पंचायतों में किताब खरीदी में अनियमितता का आरोप, जांच कर कार्रवाई की मांग की

मुलताई10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नियमों को ताक पर रखकर हुई किताबों की खरीदी

ग्रामवासियों के ज्ञानवर्धन के लिए ग्राम पंचायतों को किताबों की खरीदी करना था। पांच हजार से कम आबादी वाली ग्राम पंचायतों में पांच हजार रुपए तक की किताबें खरीदी जाना था। ग्राम पंचायतों ने नियमों को ताक पर रखकर 20 हजार रुपए तक किताबें खरीद ली है।

यह आरोप प्रभु सोनारे, विजय सावरकर सहित अन्य लोगों ने लगाते हुए कलेक्टर को संबोधित से शिकायत एसडीएम से करते हुए जांच की मांग की है। शिकायतकर्ताओं ने बताया मुलताई, प्रभातपट्‌टन सहित अन्य ब्लॉकों की ग्राम पंचायतों में 15 वें वित्त आयोग की राशि से दिल्ली के एक प्रकाशन से हजारों रुपए की किताबें खरीदी गई है।

जिम्मेदार अधिकारियों ने सचिवों पर दबाव बनाकर किताबों की खरीदी कराई है। बोरियों से सचिवों को किताबें थमाकर बिल दिया है। पंचायत राज संचालनालय भोपाल ने 12 जनवरी को पत्र जारी कर पांच हजार से कम आबादी वाली पंचायतों को पांच हजार रुपए तक की और इससे अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायतों को 10 हजार रुपए तक की किताबें खरीदने के आदेश दिए थे।

इसके बाद भी पांच हजार से कम आबादी वाली ग्राम पंचायतों में 19 हजार 967 रुपए की किताबें खरीदी गई। अधिकांश ग्राम पंचायतों में किताबें रखने के लिए पुस्तकालय भवन नहीं होने से किताबें खरीदने का कोई औचित्य भी नजर नहीं आ रहा है। किताबें खरीदी करने और भुगतान के लिए ग्राम विकास समिति से अनुमति भी नहीं ली गई है।

शिकायतकर्ताओं ने किताब खरीदी प्रक्रिया पर प्रतिबंध लगाकर जिन ग्राम पंचायतों ने नियमों का उल्लंघन कर राशि का भुगतान किया है उन पर कार्रवाई करने की मांग की है। इस संबंध में मुलताई जनपद पंचायत सीईओ मनीष शेंडे ने बताया किताबें खरीदी के संबंध में जानकारी नहीं है। नियम विरूद्ध किताबों की खरीदी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें