पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा सुविधा:5 हायर सेकंडरी स्कूलों में 3 प्रयोगशाला और 2 अतिरिक्त कक्ष का होगा निर्माण, विद्यार्थियों की दूर होगी परेशानी

मुलताई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रयोगशाला कक्ष नहीं होने से विद्यार्थियों को प्रयोग करने में होती है दिक्कत, प्रत्येक स्कूल में 73 लाख 87 हजार रु. से होगा निर्माण

ग्रामीण क्षेत्र में संचालित हो रहे हायर सेकंडरी स्कूल भवनों में पर्याप्त कमरे नहीं हैं। ऐसे में एक कमरे को ही तीन विषयों का प्रयोगशाला कक्ष बनाया है। अलग-अलग कमरे नहीं होने से विद्यार्थियों को प्रयोग करने में दिक्कत होती थी। अब विधानसभा क्षेत्र के 5 हायर सेकंडरी स्कूलों में तीन प्रयोगशाला कक्ष और दो अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए राशि स्वीकृत हुई है।
प्रत्येक स्कूल में 73 लाख 87 हजार रुपए से प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। विधायक सुखदेव पांसे ने बताया स्कूलों का निरीक्षण करने के दौरान क्षेत्र के हायर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रयोगशाला कक्ष और पर्याप्त कमरे नहीं होने की समस्या से अवगत कराया था। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली हर समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया था। हायर सेकंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अलग-अलग प्रयोगशाला कक्ष हों, इसके लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत राशि स्वीकृत कराई है। जल्द ही पांच हायर सेकंडरी स्कूलों में तीन प्रयोगशाला और दो अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। उन्होंने बताया पांच हायर सेकंडरी स्कूलों में 3 करोड़ 69 लाख 35 हजार रुपए से प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। इसके अलावा अन्य हायर सेकंडरी स्कूलों में भी प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष के लिए राशि जल्द स्वीकृत कराई जाएगी। जिससे हायर सेकंडरी में पढ़ने वाले बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
11 प्राथमिक स्कूल भवन को हो रहा निर्माण
विधायक सुखदेव पांसे ने बताया मुलताई और प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के गांवों में जर्जर हो चुके प्राथमिक स्कूल भवन के स्थान पर नए भवन निर्माण के लिए 8 करोड़, 93 लाख रुपए स्वीकृत कराए हैं। इस राशि से प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के ग्राम घोरपुंड, अमराई, बिछुआ, सावरी, पोहर, चूनाभट्‌टी, सिवनपानी, मुलताई ब्लॉक के सावंगा, खरसाली, करपा और सोनेगांव में जर्जर प्राथमिक स्कूल भवन के स्थान पर नए भवन का निर्माण होगा। प्रत्येक भवन का निर्माण 8 लाख 12 हजार रुपए से किया जाएगा। अधिकांश गांवों में स्कूल भवन का निर्माण शुरू हो गया है।

इन हायर सेकंडरी स्कूलों में होगा प्रयोगशाला का निर्माण
मुलताई ब्लॉक के दुनावा के कन्या हायर सेकंडरी स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल बरखेड़, हायर सेकंडरी स्कूल पारड़सिंगा, हायर सेकंडरी स्कूल बरई और प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के ग्राम गेहूंबारसा के हायर सेकंडरी स्कूल में प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। प्रत्येक स्कूल में तीन प्रयोगशाला और दो अतिरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे। वर्तमान में उक्त स्कूलों में प्रयोगशाला भवन नहीं हैं। जिससे स्कूल के ही एक कमरे को प्रयोगशाला बनाई गई है। अब तीन प्रयोगशाला कक्ष बनने के बाद भौतिक, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान की प्रयोगशाला के अलग-अलग कक्ष होंगे।

बच्चों की हर समस्या को किया जा रहा प्राथमिकता से दूर
विधायक सुखदेव पांसे ने बताया शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों की हर समस्या को प्राथमिकता से दूर किया जा रहा है। जिन स्कूलों में कमरों की कमी है वहां अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ क्षेत्र के सभी हायर सेकंडरी स्कूलों में प्रयोगशाला कक्ष हो, इसके लिए पूरे प्रयास कर राशि स्वीकृत कराई जाएगी। जर्जर स्कूल भवन के स्थान पर नए भवन का निर्माण हो, इसके लिए भी जल्द राशि स्वीकृत कराकर विद्यार्थियों को सर्वसुविधायुक्त स्कूल भवन उपलब्ध कराए जाएंगे।

हायर सेकंडरी स्कूलों में प्रयोगशाल कक्ष जरूरी
हायर सेकंडरी स्कूलों में प्रयोगशाला के लिए तीन-तीन कक्ष अलग से होना जरूरी हैं। पहले स्कूलों में प्रयोगशाला कक्ष के नाम पर राशि नहीं आती थी। प्रयोगशाला के नाम पर कक्ष भी नहीं बनाए जाते थे। बीईओ पी. कुंभारे ने बताया ब्लॉक के एक्सीलेंस स्कूल में पर्याप्त कमरे होने से यहां तीन प्रयोगशाला कक्ष है। इसके अलावा अन्य हायर सेकंडरी स्कूलों में एक ही कमरे में प्रयोगशाला संचालित होती है। सभी विषयों के लिए अलग से प्रयोगशाला कक्ष बनने पर विद्यार्थियों को प्रयोग करने में सुविधा होगी।

हायर सेकंडरी स्कूल भवन के बुरे हाल, बारिश में टपकता है पानी
ब्लॉक में कुल 18 हायर सेकंडरी स्कूल हैं। अधिकांश हायर सेकंडरी स्कूल हाईस्कूल के पुराने भवन में संचालित हो रहे हैं। जिसमें खेड़ीकोर्ट के हायर सेकंडरी स्कूल भवन का सबसे बुरा हाल है। भवन का प्लास्टर झड़ने लगा है। बारिश में पानी भी टपकता है। इसके अलावा ग्राम गौला के पुराने भवन के तीन कमरों में हायर सेकंडरी स्कूल की कक्षाएं संचालित होती हैं। इसके अलावा महतपुर, पारबिरोली, परमंडल, जौलखेड़ा सहित अन्य गांवों में हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन तीन कमरों में ही हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें