पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेल सुविधा का इंतजार:मिनी स्टेडियम का निर्माण बंद, इंडोर बैडमिंटन कोर्ट भी नहीं हुआ शुरू, देरी से खिलाड़ी नाराज

मुलताईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य दो चरणों में होना है पूरा, पहले चरण का काम है अधूरा

नगर के खिलाड़ियों के लिए एकमात्र एक्सीलेंस स्कूल का खेल मैदान ही उपलब्ध है। इसे नगर पालिका मिनी स्टेडियम के रूप में विकसित कर रही है। मिनी स्टेडियम का कार्य दो चरणों में पूरा होना है। पहले चरण का कार्य ही एक साल में पूरा नहीं हो पाया है।

मिनी स्टेडियम के खेल मैदान का समतलीकरण और नाली निर्माण का कार्य किए बिना ही ठेकेदार ने काम बंद कर दिया है। पिछले एक महीने से मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है। दस साल पहले मिनी स्टेडियम के लिए राशि स्वीकृत हुई थी। राशि स्वीकृत होते ही नगर पालिका ने ठेकेदार के माध्यम से काम शुरू कराया था। तकनीकी समस्या के चलते मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य रुक गया था। जिससे नगर पालिका ने ठेका निरस्त कर दिया। इसके बाद नगर पालिका ने डेढ़ साल पहले नए सिरे से मिनी स्टेडियम के ड्राइंग-डिजाइन तैयार कर निविदा निकाली थी।

वर्ष 2019 में मिनी स्टेडियम के प्रथम चरण का काम शुरू हुआ। ठेकेदार को प्रथम चरण के तहत 38 लाख रुपए से प्रशासनिक कक्ष, मैदान का समतलीकरण, नाली निर्माण, मुख्य गेट और बाउंड्रीवाल का निर्माण करना था। कार्य समय सीमा में हो इसके लिए ठेकेदार ने तेजी से निर्माण कार्य करना शुरू किया था।

प्रशासनिक कक्ष, बाउंड्रीवाल का कार्य पूरा करने के बाद लॉक डाउन लगने से काम बंद हो गया। निर्माण कार्य शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद ठेकेदार ने प्रशासनिक कक्ष में दरवाजे, खिड़कियां लगाने का काम किया। लेकिन मैदान का समतलीकरण और नाली निर्माण का कार्य किए बिना ही ठेकेदार ने काम बंद कर दिया। निर्माण कार्य बंद होने से खिलाड़ियों में नाराजगी है। खिलाड़ियों ने मिनी स्टेडियम के प्रथम चरण का कार्य जल्द पूरा कर दूसरे चरण का काम शुरू करने की मांग की है।

स्टेडियम का काम जल्द होगा पूरा
नपा के उपयंत्री धीरेंद्र राठौर ने बताया मिनी स्टेडियम के तहत मैदान का समतलीकरण और नाली निर्माण का कार्य होना है। ठेकेदार को दोनों निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बैडमिंटन कोर्ट में वुडन फ्लोर एयर निकलने से जगह-जगह ऊंचा हो गया है। इससे अच्छी तरह से लगाने के लिए ठेकेदार को निर्देश दिए हैं। वुडन फ्लोरिंग व्यवस्थित रूप से लगने के बाद इसमें खेल शुरू हो जाएंगे।

लाखों की लागत से बने बैडमिंटन कोर्ट का वुडन फ्लोर उखड़ने लगा
नपा ने 36 लाख रुपए से इंडोर बैडमिंटन कोर्ट भवन बनवाया है। 11 महीने पहले लोकार्पण के समय बैडमिंटन कोर्ट में वुडन फ्लोर का काम नहीं हुआ था। जिससे इसमें खेल शुरू नहीं हो पाए। इसके बाद नपा ने 7 लाख 50 हजार की लागत से वुडन फ्लोरिंग का काम कराया। वुडन फ्लोरिंग के साथ बैडमिंटन कोर्ट में नपा ने बिजली फिटिंग भी कराई। वुडन फ्लोरिंग का काम पूरा हुए 2 महीने का समय हो गया। इसके बाद भी बैडमिंटन कोर्ट में खेल शुरू नहीं हो पाया।

वुडन फ्लोरिंग के बाद इसे प्रेशर से दबाया नहीं। जिससे वुडन फ्लोर जगह-जगह से ऊंचा होकर उखड़ने लगा है। खेल शुरू होने के पहले ही वुडन फ्लोरिंग उखड़ने से बैडमिंटन खिलाड़ियों ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

मिनी स्टेडियम और बैडमिंटन कोर्ट शुरू होने का खिलाड़ी कर रहे इंतजार
नगरवासी और खिलाड़ी लंबे समय से एक्सीलेंस स्कूल मैदान को मिनी स्टेडियम के रूप में देखने का इंतजार कर रहे हैं। दस साल का समय बीतने के बाद भी अभी तक मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। जिससे खिलाड़ियों के साथ नगरवासियों में भी नाराजगी है।

नगर में एक ही खेल मैदान है। इस मैदान पर प्रतियोगिता सहित ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिता होती है। मैदान पर सुविधा नहीं होने से खिलाड़ियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मिनी स्टेडियम के लिए राशि स्वीकृत होने के बाद सभी को सर्वसुविधायुक्त खेल मैदान मिलने की उम्मीद थी। इसी प्रकार बैडमिंटन कोर्ट में खेल शुरू होने का भी खिलाड़ी 11 महीने से इंतजार कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें