किसानाें की समस्या / खरीदी केंद्र पर गेहूं बेचने किसान हो रहे परेशान, भेदभाव का आरोप, किया हंगामा

X

  • चिखलीकलां खरीदी केंद्र पर पहुंची अधिकारियों की टीम
  • 11 मई के पहले एसएमएस पाने वाले किसानों का नहीं खरीदा जा रहा गेहूं

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मुलताई. समर्थन मूल्य गेहूं खरीदी केंद्र पर गेहूं बेचने आने वाले किसान परेशान हो रहे हैं। समय पर गेहूं की बिक्री और तुलाई नहीं हो रही है। किसानों को गेहूं बेचने के लिए केंद्र के बाहर धूप में इंतजार करना पड़ रहा है। शनिवार को चिखलीकलां के प्राथमिक सहकारी समिति के समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर किसानों ने गेहूं खरीदी में भेदभाव का आरोप लगाते हुए हंगामा मचाया। 
केंद्र पर हो रही अनियमितता और हंगामे की सूचना मिलने पर खाद्य अधिकारी ए. कुजूर, नायब तहसीलदार सृष्टि शाह, खाद्य आपूर्ति अधिकारी एलएस चौहान सहित अन्य कर्मचारी पहुंचे। अधिकारियों ने किसानों की शिकायत सुनी और समस्या दूर करने का आश्वासन दिया। किसानों ने बताया खरीदी केंद्र पर गेहूं बेचने सुबह से आ रहे हैं। इसके बाद भी खरीदी केंद्र प्रभारी बाद में आने वाले किसानों का गेहूं पहले खरीद लेता है। जिससे पहले आने के बाद भी शाम तक गेहूं बेचने के लिए इंतजार करना पड़ता है।

गेहूं कब तक खरीदा जाएगा, इसकी जानकारी भी खरीदी केंद्र पर नहीं दी जाती है। गेहूं बेचने का एसएमएस मिलने पर गेहूं लेकर आने के बाद भी एक-दो दिन के बाद ही खरीदी हो रही है। जिससे जब तक खरीदी नहीं हो जाती, तब तक गेहूं की सुरक्षा करते हुए केंद्र के बाहर बैठना पड़ रहा है। खाद्य अधिकारी और नायब तहसीलदार ने किसानों की समस्या सुनने के बाद समिति प्रबंधक राजेश नगदे को नियमानुसार किसानों से गेहूं खरीदने के निर्देश दिए। दोबारा शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी।

हम्माल नहीं होने से किसान कर रहे हमाली

खरीदी केंद्र पर पर्याप्त हम्माल नहीं होने से किसानों को ही हम्माली करनी पड़ रही है। किसानों को कट्‌टी में गेहूं भरकर तौल कांटे पर लाना पड़ रहा है। इसके बाद स्वयं ही गेहूं की तुलाई करते हैं। महतपुर सहित अन्य केंद्र पर भी यही स्थिति है। किसानों का कहना है कि गेहूं के सैंपल की जांच करने वाले नागरिक आपूर्ति निगम के सर्वेयर भी रुपयों की डिमांड करते हैं। 

इन केंद्रों पर भी किसान परेशान

महतपुर, मासोद सहित अन्य गांव के समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर किसान परेशान हो रहे हैं। महतपुर खरीदी केंद्र के सामने किसानों का गेहूं रखा हुआ है। इसके बाद भी खरीदी नहीं कर रहे। किसान कन्हैयालाल मैनवे ने बताया केेंद्र पर गेहूं लाए एक सप्ताह हाे गया। केंद्र प्रभारी का कहना है 11 मई के पहले एसएमएस आने वाले किसानों का गेहूं अभी नहीं खरीदा जाएगा। 

26 मई तक होना है समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी

समर्थन मूल्य गेहूं खरीदी केंद्र पर सबसे अधिक भीड़ 11 मई के पहले एसएमएस मिलने वाले किसानाें की है। इन किसानों का गेहूं नहीं खरीदा जा रहा है। किसानों ने बताया 11 मई के पहले गेहूं बेचने का एसएमएस मिला था। लॉकडाउन के चलते गेहूं बेचने के लिए खरीदी केंद्र पर नहीं पहुंच पाए थे। अब पहले प्रबंधक से फोन पर जानकारी ली, इसके बाद केंद्र पर गेहूं बेचने लाए, लेकिन अब गेहूं नहीं खरीदा जा रहा। 26 मई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी होना है। इसके पहले गेहूं नहीं बिका तो नुकसान उठाना पड़ेगा। नायब तहसीलदार ने बताया सभी किसानों के गेहूं की खरीदी हो, इसके लिए उच्च अधिकारियों से चर्चा की जा रही है।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना