पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुरक्षा की पहल:टीका नहीं लगवाने वालों के घरों पर दी दस्तक, बीपी, शुगर की जांच कर लगाई कोरोना वैक्सीन

मुलताई2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीएमओ और सीएमओ वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के घर पहुंचकर समझाइश देते हुए। - Dainik Bhaskar
बीएमओ और सीएमओ वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के घर पहुंचकर समझाइश देते हुए।
  • नगर में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और नपा की टीम जुटी

नगर में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लगे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर पालिका हर संभव प्रयास कर रही है। शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो इसके लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को बीएमओ डॉ. पल्लव अमृतफले, नपा सीएमओ नितिन बिजवे, बीसीएम तेजकरण सावले, बीपीएम दिवाकर किनकर, नपा के उपयंत्री पंकज धुर्वे, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित नपा और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अब तक वैक्सीन नहीं लगाने वाले लोगों के घर पर पहुंचे।

सुबह ही बीएमओ अमृतफले, सीएमओ बिजवे की टीम आजाद वार्ड, गांधी वार्ड सहित अन्य वार्डों में पहुंची। वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के घर पहुंचकर अधिकारियों ने समझाइश दी। इसके साथ वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। वैक्सीन नहीं लगवाने वालों में अधिकांश लोग बुजुर्ग और गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। अधिकारियों की समझाइश के बाद अधिकांश लोगों ने घर पर ही वैक्सीन लगवाई।

स्वास्थ्य जांच की, फैमिली डॉक्टर से भी बात कराई
बुजुर्ग और बीमारी से पीड़ित लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे। ऐसे में बीएमओ डॉ. पल्लव अमृतफले ने बीमार और बुजुर्गों की बीपी, शुगर की घर पर ही जांच की। बीमार व्यक्ति का जिस डॉक्टर के पास उपचार चल रहा है उनसे भी संपर्क किया। फैमिली डॉक्टर से मरीज की चर्चा कराई। मरीज जब संतुष्ट हो गया तो उसे वैक्सीन लगाई।

भ्रातियां दूर होने पर लगवाई वैक्सीन
सीएमओ नितिन बिजवे ने बताया अब तक टीका नहीं लगवाने वालों में वैक्सीन को लेकर अनेक भ्रांतियां थी। घर जाकर भ्रांतियों को दूर किया। लोगों को बताया वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। बिना डरे वैक्सीन लगवाएं। वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार आ सकता है लेकिन इससे डरे नहीं। सीएमओ बिजवे ने बताया समझाइश के बाद 128 लोगों को घर पर ही वैक्सीन लगाई गई।

टीकाकरण केंद्र तक लाने की वाहन की व्यवस्था
वैक्सीनेशन के लिए नपा लगातार वार्डों में प्रचार प्रसार कर रही है। इसके साथ दिव्यांगों और बुजुर्गों को वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण केंद्र तक पहुंचने के लिए वाहन की भी व्यवस्था की गई। सीएमओ नितिन बिजवे ने बताया नगर में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने के साथ वाहन भी लगाए गए है। वाहनों से दिव्यांगों और बुजुर्गों को नपा कर्मचारियों द्वारा टीकाकरण केंद्र तक लाया जा रहा है।

गांवों में भी पहुंच रही मोबाइल टीम
बीएमओ डॉ. पल्लव अमृतफले ने बताया नगर के साथ गांवों में भी वैक्सीनेशन के लिए मोबाइल टीम भेजी जा रही है। इसके अलावा गांव-गांव में बनाए टीकाकरण केंद्र पर भी वैक्सीन लगाई जा रही है। ब्लॉक में अब तक 1 लाख 4 हजार लोगों को पहला डोज लग चुका है। 26 हजार लोगों को दूसरा डोज लग चुका है।

समझाइश देने पहुंचे अफसरों से की अभद्रता
वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के घर पहुंची टीम के साथ कुछ लोगों ने अभद्रता भी की। गांधी वार्ड में एक परिवार के 9 सदस्यों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। ऐसे में बीएमओ डॉ. पल्लव अमृतफले, सीएमओ नितिन बिजवे सहित अन्य कर्मचारी परिवार को समझाने घर पहुंचे थे। जहां बुजुर्गों के साथ युवाओं ने भी वैक्सीन नहीं लगवाई थी। टीम के घर पर आने पर परिवार के सदस्यों ने अभद्रता शुरू कर दी।। ऐसे में टीम को बैरंग लौटना पड़ा।

खबरें और भी हैं...