पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:भगवान राम ने तोड़ा धनुष, परशुराम ने जताया क्रोध

मुलताईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रामलीला में धनुष यज्ञ की कथा का हुआ मंचन, लक्ष्मण- परशुराम जी के बीच हुआ संवाद

गांधी चौक में चल रही रामलीला में गुरुवार रात को धनुष यज्ञ की कथा का मंचन हुआ। आकर्षक झांकी के साथ कथा प्रस्तुत की गई। ताड़का वध के बाद राजा जनक के निमंत्रण पर भगवान राम, लक्ष्मण और विश्वामित्र जी जनकपुरी पहुंचे। सीता से विवाह करने दूर-दूर से राजा महाराजा धनुष तोड़ने राजा जनक के दरबार में पधारे। इस दौरान पुष्प वाटिका का सुंदर दृश्य प्रस्तुत किया गया।

पुष्प वाटिका में श्रीराम और सीता ने एक-दूसरे को पहली बार देखा। सीता ने मां गौरी से श्रीराम को वर के रूप में मांगा। राजा जनक के दरबार में धनुष तोड़ने रावण और बाणासुर भी स्वयंवर में पहुंचे। बाणासुर ने रावण को अभिमान नहीं करने को कहा। दरबार में रखे धनुष को तोड़ने का सभी ने प्रयास किया लेकिन किसी से भी धनुष नहीं हिला। इसके बाद राजा जनक चिंतित हो गए। यह देख भगवान राम धनुष उठाने पहुंचे। भगवान राम ने धनुष उठाकर तोड़ दिया।

धनुष टूटते ही परशुराम क्रोध में राजा जनक के दरबार पहुंचे। लक्ष्मण और भागवान परशुराम के बीच जोरदार संवाद हुआ। श्रीराम का अभिनय आदिश्वर शर्मा, लक्ष्मण का अभिनय विक्की कडूकार, परशुराम जी का अभिनय अमन शर्मा, जनक का अभिनय मनीष चंदेल ने किया। लीला देखने बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें