पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण से बचने का उपाय:कोरोना से बचने लोगों ने घरों के सामने की गली की सील, सरोवर परिक्रमा मार्ग को किया बंद

मुलताई10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण रोकने के लिए लोग हुए जागरूक, मोहल्ले में बाहर का व्यक्ति नहीं आए

नगर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे संक्रमण को लेकर लोगों में दहशत है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब लोग जागरूकता का परिचय दे रहे हैं। महावीर वार्ड सहित अन्य वार्ड में लोगों ने लकड़ियां बांधकर गलियाें काे बंद कर दिया है। जिससे मोहल्ले में बाहर के व्यक्ति को आने से रोका जा सके। महावीर वार्ड में जैन मंदिर के सामने से जाने वाली गली सहित अन्य गलियों में रहने वाले लोगों ने गली को बंद करके रखा है। गली को बंद करने का निर्णय यहां रहने वाले सभी लोगों ने मिलकर लिया है।

जिससे अब इस गली में बाहर के व्यक्तियों के आने पर पूरी तरह से रोक लग गई है। बाहर का कोई व्यक्ति गली में नहीं आए, इसके लिए मोहल्ले के युवा दिनभर तैनात भी रहते हैं। महावीर वार्ड के लोगों ने बताया वार्ड से सटे विवेकानंद वार्ड में एक ही परिवार के चार सदस्यों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उक्त परिवार के सदस्य अन्य लोगों के संपर्क में भी आए हैं। जिससे वार्ड में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। जिसे देखते हुए गली को वार्ड के लोगों ने मिलकर बंद किया है। वहीं नगर के भगतसिंह वार्ड, पारेगांव रोड, ताप्ती वार्ड में भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिससे अब सभी को सतर्कता के साथ कोरोना से बचने के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। वार्ड में लोगों को बिना कारण घर से नहीं निकलने, मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने और बार-बार हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। 

दुकानें रहीं पूरी तरह बंद, फिर भी बिना मास्क के घूमते रहे लोग
पूर्ण लॉकडाउन के दूसरे दिन मंगलवार को नगर में मेडिकल स्टोर के अलावा अन्य किसी भी प्रकार की दुकानें नहीं खुलीं। लॉकडाउन की जानकारी ग्रामीण क्षेत्र में भी पहुंच चुकी थी। जिससे ग्रामीण भी खरीदी करने नगर में नहीं पहुंचे थे। जो लोग घूमते नजर आए उनमें से अधिकांश बिना मास्क के थे। सुबह थाना प्रभारी रमेश पिपलोदिया सहित पुलिसकर्मी ने नगर में भ्रमण किया। सड़क पर घूमने वालों से कारण पूछा। जिन लोगों ने मास्क नहीं पहने थे, उन्हें फटकार लगाई और मास्क पहनने की समझाइश दी। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा छा गया। शाम को दोबारा लोग सड़कों पर घूमने निकल गए थे।

सामुदायिक संक्रमण फैलने का खतरा, सतर्कता बरतने की जरूरत
नगर में सामुदायिक संक्रमण फैलने का खतरा मंडराने लगा है। विवेकानंद वार्ड और भगतसिंह वार्ड में अब तक मिले दो कोरोना पॉजिटिव युवक की हिस्ट्री निकालने पर इन दोनों के कई लोगों के संपर्क में आने की जानकारी मिली है। जिससे अब नगरवासियों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। बीएमओ डॉ. पल्लव अमृतफले ने बताया कोरोना पॉजिटिव आए युवकों के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। सैंपल लेने के बाद सभी को क्वारेंटाइन किया जा रहा है।

बेरिकेड्स लगाकर बंद किया ताप्ती परिक्रमा मार्ग 
ताप्ती सरोवर परिक्रमा मार्ग को प्रशासन ने बेरिकेड लगाकर बंद कर दिया है। इसके साथ ताप्ती सरोवर के तट पर होने वाली सभी गतिविधियों पर भी रोक लगा दी है। जिससे सुबह स्नान करने वाले और मंदिर में पूजन करने वाले सरोवर के तट पर नहीं पहुंच पाए। एसडीएम सीएल चनाप ने बताया नगर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है। जिसको देखते हुए नगर को तीन दिन तक पूर्ण लॉकडाउन किया जा चुका है। ताप्ती सरोवर के आसपास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग बाल मुंडन, दशक्रिया, स्नान सहित अन्य करने आते हैं। जिससे कोरोना संक्रमण के सामुदायिक रूप से फैलने की संभावना है। जिसे देखते हुए बाल मुंडन, दशक्रिया, स्नान और परिक्रमा पर प्रतिबंध लगाते हुए परिक्रमा मार्ग पर बेरिकेड लगाए हैं। इसके बाद भी कोई परिक्रमा मार्ग में दिखाई देता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें