पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रखरखाव की जरूरत:प्रमुख मार्गों और वार्डों में बंद पड़े हैं स्ट्रीट लाइट, शाम होते ही छा जाता है अंधेरा

मुलताई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर में बंद स्ट्रीट लाइट का सर्वे करने के साथ नपा कर रही बदलने का काम। - Dainik Bhaskar
नगर में बंद स्ट्रीट लाइट का सर्वे करने के साथ नपा कर रही बदलने का काम।
  • खराब होने के बाद नहीं बदले लाइट, कई जगह बंद पड़े हैं

नगर के प्रमुख मार्गों और वार्डों का अंधेरा दूर करने के लिए नगर पालिका ने बिजली के खंभों पर स्ट्रीट लाइट लगाकर रखे हैं। बारिश में स्ट्रीट लाइट लगातार खराब हो रहे हैं। प्रमुख मार्गों के किनारे लगे अधिकांश लाइट वर्तमान में बंद पड़े हैं। यहीं स्थिति वार्डों में भी है।

नगरवासियों ने बार-बार खराब हो रही पुरानी स्ट्रीट लाइट को बदलकर नए लाइट लगाने की मांग की है। नगर में लगभग 22 सौ पोल पर नगर पालिका ने लाइट लगा रखे हैं। अधिकांश स्थानों पर पोल पर पुराने ट्यूब लाइट लगे हुए हैं। बारिश में ट्यूबलाइट खराब होने का सिलसिला लगातार जारी है।

एक बार स्ट्रीट लाइट बंद होने के बाद इसे बदलने में तीन से चार दिन का समय लग जाता है। लाइट खराब होने से वार्ड की गली में अंधेरा छा जाता है।

व्यवस्था में सुधार के लिए कर रहे हर संभव प्रयास

सीएमओ नितिन बिजवे ने बताया स्ट्रीट लाइट बंद नहीं रहें, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। खंभों पर लगे लाइट बंद होने पर पहले बदलने के लिए सीढ़ी का उपयोग किया जाता था। जिससे दुर्घटना का डर रहता था। नपा ने अब स्काई लिफ्ट मशीन ले ली है।

जिसकी मदद से खंभों पर लगे बंद लाइटों को बदलना आसान हो गया है। उन्होंने बताया खंभों पर लगे ट्यूब लाइट खराब होने के साथ चोक, स्टार्टर, होल्डर खराब हो जाते हैं। जिसके रखरखाव में भी अधिक खर्च आता है। एलईडी लाइट लगने के बाद रखरखाव का खर्च भी कम हो जाएगा।

प्रमुख मार्गों के किनारे बंद हैं 177 स्ट्रीट लाइट
नगर पालिका द्वारा बंद पड़े स्ट्रीट लाइट का सर्वे किया जा रहा है। जिस खंभों के लाइट बार-बार खराब हो रहे हैं उन्हें चिन्हित कर खराब होने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। प्रमुख मार्गों के किनारे बंद स्ट्रीट लाइट का सर्वे पूरा हो गया है। वर्तमान में प्रमुख मार्गों के किनारे लगे 177 स्ट्रीट लाइट बंद पड़े हुए हैं।

खंभों पर लगाए जाएंगे एलईडी लाइट
नगर में बिजली खंभों पर अधिकांश स्थान पर ट्यूबलाइट लगे हुए हैं। अब इसके स्थान पर नगर पालिका एलईडी लाइट लगाएगी। इसके लिए सर्वे किया जा रहा है। नगर पालिका सीएमओ नितिन कुमार बिजवे ने बताया 50 से 70 वॉट के एलईडी लाइट लगाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...