पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी:वाहनों को डायवर्ड करने नहीं मिल रहा रास्ता, ट्रेफिक जाम से निजात नहीं

मुलताई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाेरदेही मार्ग की ओर जाने वाले वाहनों को डायवर्ड करने में हो रही दिक्कत

नगर की ट्रैफिक व्यवस्था दिनों दिन बिगड़ते जा रही है। नगर के मध्य से गुजरने वाले मुख्य मार्ग से दिन भर भारी वाहनों की आवाजाही हो रही है। मुख्य मार्ग सकरा होने और भारी वाहनों की आवाजाही से ट्रैफिक जाम की स्थिति निर्मित होती है। त्योहारों के सीजन में भीड़ होने और ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगरवासियों ने ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की है। नगर के मुख्य मार्ग पर ट्रैफिक जाम नहीं हो इसके लिए पूर्व में एसडीएम ने दिन में भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया था।

बोरदेही की ओर जाने वाले वाहनों के लिए रेलवे विभाग की सीमा से गुजरने वाले मार्ग को खोल दिया गया था। कुछ दिनों तक रेलवे के मार्ग से वाहनों की आवाजाही शुरू रही। इसके बाद रेलवे ने वाहनों की आवाजाही बंद करने के लिए लोहे के पोल लगा दिए। जिससे रेलवे की सीमा से गुजरने वाले मार्ग से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। इस स्थिति में मुख्य मार्ग से ही वाहनों का गुजरना शुरू हो गया।

मुख्य मार्ग पर त्योहार के सीजन में बढ़ी परेशानी
त्योहारों के सीजन में मुख्य मार्ग पर परेशानी बढ़ गई है। मुख्य मार्ग पहले से ही सकरा है। त्योहारों के सीजन में मुख्य मार्ग के किनारे अस्थाई दुकानें लग जाती है। दुकानों के सामने दो पहिया वाहन भी खड़े रहते हैं। इस स्थिति में आमने-सामने से वाहन आने पर लोगों को पैदल चलने के लिए भी जगह नहीं बचती है। मार्ग पर भीड़ रहने और बड़े वाहनों की आवाजाही से हादसे का भी डर बना रहता है। हर बार त्योहारों के समय मुख्य मार्ग से बड़े वाहनों की आवाजाही बंद करने की मांग उठती है।

मार्ग खुलवाने के लिए किया अनुरोध
एसडीओपी नम्रता सोंधिया ने बताया बोरदेही की ओर जाने वाले वाहनों को डायवर्ड करने के लिए वैकल्पिक मार्ग नहीं है। रेलवे स्टेशन के सामने से गुजरने वाले मार्ग को रेल विभाग ने बंद करके रखा है। त्योहारों के सीजन में इस मार्ग से वाहनों की आवाजाही हो सके इसके लिए एसडीएम को पत्र लिखा जा रहा है। रेलवे की सीमा से गुजरने वाला मार्ग खुलने पर ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार हो सकता है।

रेलवे के सहयोग के बिना ट्रैफिक सुधरना मुश्किल
मुख्य मार्ग से बोरदेही, छिंदवाड़ा, नागपुर और प्रभातपट्‌टन की ओर जाने वाले वाहन गुजरते हैं। छिंदवाड़ा, नागपुर और प्रभातपट्‌टन की ओर जाने वाले वाहनों को मासोद रोड तिराहे से डायवर्ड कर मासोद पंप हाउस के पीछे वाले बायपास मार्ग से निकाला जाता है। बोरदेही की ओर जाने वाले वाहनों को डायवर्ड करने के लिए रेलवे की सीमा से रेलवे स्टेशन के सामने वाला ही एक मात्र मार्ग है। इस मार्ग से वाहन निकलने के लिए रेलवे की अनुमति जरूरी है।

वर्तमान में रेलवे ने स्टेशन के पास रेलवे द्वारा बनाई सड़क से बड़े वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए लोहे के पोल लगाए हैं। जिससे बड़े वाहन इस मार्ग से नहीं निकल पाते हैं। रेलवे के लोहे के पोलों को हटाकर वाहनों की आवाजाही की अनुमति देने के बाद ही ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार हो सकता है।

खबरें और भी हैं...