पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी की कमी की आहट:नपा के कुओं, ट्यूबवेल का जलस्तर हुआ कम, निकाय के टैंकर से शुरू हुआ परिवहन

मुलताई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भगतसिंह वार्ड और रामनगर में जल प्रदाय करने के लिए सांडिया से ला रहे पानी

नगर पालिका के कुओं और ट्यूबवेलों का जल स्तर धीरे-धीरे कम होने लगा है। जिससे आने वाले दिनों में जलप्रदाय करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वर्तमान में भगतसिंह वार्ड और रेलवे पटरी के दूसरी ओर स्थित रामनगर में जलप्रदाय करने के लिए नगर पालिका को सांडिया की सीमा में स्थित ट्यूबवेल का पानी टैंकरों से लाना पड़ रहा है।

भगतसिंह वार्ड में जलप्रदाय के लिए नगर पालिका ने टांका बनाया है। उक्त टांके में अधिग्रहित कुएं का पानी संग्रहित कर जलप्रदाय किया जाता रहा है। एक सप्ताह में कुएं का जलस्तर कम होने से जलप्रदाय के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। इस स्थिति में निकाय के टैंकर से रोजाना 20 से 25 हजार लीटर पानी लाकर टांके में संग्रहित किया जा रहा है। वार्ड में जलप्रदाय के लिए नगर पालिका को एक लाख लीटर पानी की जरूरत होती है। कुएं से अस्सी हजार लीटर पानी मिल रहा है। जलप्रदाय व्यवस्था प्रभावित नहीं हो, इसके लिए कुएं का जलस्तर कम होते ही टैंकरों से पानी लाना शुरू कर दिया है। जिससे वार्ड की जलप्रदाय व्यवस्था सुचारू चल रही है। आने वाले दिनों में कुएं का जल स्तर और अधिक कम होने पर पानी लाने के लिए निकाय के टैंकरों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

करीब 25 हजार लीटर पानी लाकर टांके में कर रहे संग्रहित, फिर हो रहा सप्लाई

नगर सीमा के 5 ट्यूबवेल का जल स्तर हुआ कम
नगर सीमा में नगर पालिका के 33 ट्यूबवेल हैं। जिससे नगर पालिका को प्रतिदिन छह से सात लाख लीटर पानी मिलता है। पिछले एक सप्ताह में पांच ट्यूबवेल का जलस्तर कम हो गया है। अन्य ट्यूबवेल का जलस्तर बना हुआ है। इसके अलावा नपा के कुओं का जल स्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। इस स्थिति में अभी नगर के वार्डों में जलप्रदाय सुचारू रूप से हो रहा है। नगर पालिका वर्तमान में दो दिन के अंतराल में जलप्रदाय कर रही है। जलप्रदाय की स्थिति बिगड़े नहीं, इसके लिए नपा के अधिकारी रोजाना ट्यूबवेलों का निरीक्षण कर रहे हैं।

सांडिया के ट्यूबवेलों के भरोसे जलप्रदाय
नगर में सबसे अधिक पानी सांडिया की सीमा में स्थित नपा के ट्यूबवेलों से आता है। सांडिया से रोजाना 10 लाख लीटर पानी पाइप लाइन की माध्यम से नगर में पहुंचता है। इसके अलावा सांडिया के ट्यूबवेल से टैंकरों से भी पानी लाया जाता है। गर्मी में नगर सीमा में स्थित अधिकांश ट्यूबवेल सूख जाते हैं। इस स्थिति में सांडिया के किसानों के ट्यूबवेल से भी नगर पालिका पानी लेती है। वर्तमान में सांडिया के ट्यूबवेल से पर्याप्त पानी मिल रहा है। सांडिया में वोल्टेज की समस्या होने से पानी संग्रहित करने में परेशानी हो रही है। वोल्टेज की समस्या से मोटर पंप खराब होने से स्थिति बिगड़ जाती है।

रामनगर में एक ट्यूबवेल सूखा, दूसरे में कम हुआ पानी
रेलवे पटरी के दूसरी ओर स्थित रामनगर में हर साल नवंबर महीने में जल संकट गहराता है। इस साल दिसंबर महीने के पहले सप्ताह तक ट्यूबवेल में पानी रहने से जल संकट की स्थिति नहीं बनी थी। रामनगर में भी जल संकट ने दस्तक दे दी है। उक्त क्षेत्र में नगर पालिका के दो ट्यूबवेल हैं। जिसमें से एक ट्यूबवेल सूख गया है। दूसरे ट्यूबवेल का जल स्तर भी कम हो गया है। जिससे रामनगर लाेगाें को पीने के लिए पर्याप्त पानी मिल रहा है। इस स्थिति को देखते हुए नगर पालिका ने टैंकरों से पानी भेजना शुरू कर दिया है। रोजाना रामनगर में 40 हजार लीटर पानी टैंकरों से भेजकर जल प्रदाय किया जा रहा है।

जलप्रदाय व्यवस्था बिगड़ने नहीं दी जाएगी
नगर के भगतसिंह वार्ड और रामनगर क्षेत्र में जलप्रदाय के लिए निकाय के टैंकर से पानी भेजा जा रहा है। इसके अलावा अन्य वार्डों में नपा के ट्यूबवेलों से जलप्रदाय हो रहा है। ट्यूबवेल और कुओं का जलस्तर कम हो रहा है। जलप्रदाय व्यवस्था प्रभावित नहीं हो इसके लिए अभी से कार्य योजना भी तैयार कर ली है।-पंकज धुर्वे, उपयंत्री, नपा, मुलताई

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें