पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहले दौर में 69.2% ही कोरोना वैक्सीनेशन:2400 स्वास्थ्यकर्मियों काे लगने थे काेराेना टीके, 1663 काे ही लगे, 737 बचे

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होशंगाबाद। जिला अस्पताल में टीकाकरण के लिए सोशल डिस्टेंसिंग में खड़े स्वास्थ्य कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
होशंगाबाद। जिला अस्पताल में टीकाकरण के लिए सोशल डिस्टेंसिंग में खड़े स्वास्थ्य कर्मचारी।
  • चार चरणाें में पूरा नहीं हाे पाया टीकाकरण का लक्ष्य, गाइडलाइन के कारण 67 स्वास्थ्य कर्मचारी हुए बाहर

जिले के काेराेना वैक्सीनेशन के चार चरण गुरुवार काे पूरे हाे गए। सभी 6 केंद्राें पर 69.2 प्रतिशत ही वैक्सीनेशन हाे पाया। स्वास्थ्य विभाग में चार चरणाें में जिले के 8 हजार 789 फ्रंटलाइन कर्मचारियों में से 2400 कर्मचारियों को कोरोना के टीके लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन केवल 1663 काे ही टीके लग पाए। 2400 के लक्ष्य में से अभी भी 737 कर्मचारी वैक्सीनेशन से बचे हैं। इनमें 67 कर्मचारी गाइडलाइन के कारण बाहर हाे गए। इनमें कुछ गर्भवती महिलाएं और वे लाेग हैं जाे सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं। गुरुवार काे अंतिम और चाैथे चरण में 600 में से 420 कर्मचारियाें काे ही टीके लगे। 180 लाेग अंतिम दिन भी छूट गए।

जिले में 16 से 21 जनवरी तक शुरू हुए चार चरणाें के वैक्सीनेशन में 2400 लाेगाें काे टीका लगाने का लक्ष्य रखा था जिसमें सिर्फ 1663 लाेगाें काे ही टीका लग पाया। जिन्हें टीका लगाने के लिए लगातार हाे रही वीडियाे काॅन्फ्रेंस में तय किया जाएगा।

पहले दाैर में 8 हजार 789 कर्मचारी शामिल, 7126 बचे : जिला स्वास्थ्य विभाग ने पहले दाैर में 8 हजार 789 फ्रंटलाइन कर्मचारियाें का वैक्सीनेशन के लिए चयन किया है। इनमें पहले चार चरणाें में 2400 में से 1663 लाेगाें काे टीका लगा है। अब 7126 स्वास्थ्यकर्मी बचे हैं।

इटारसी काे नहीं बनाया सेंटर
स्वास्थ्य विभाग ने पहले जिले के 19 केंद्राें पर काेराेना टीका लगाने की प्लानिंग की थी, लेकिन 15 जनवरी काे वीडियाे कान्फ्रेंसिंग में यह प्लान बदल दिया गया। जिले में सिर्फ 6 केंद्राें का चयन किया गया। इसमें इटारसी केंद्र का नाम भी हट गया।

तीसरे चरण में लगे सबसे ज्यादा टीके
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चार राउंड के लिए जिले में 6 केंद्र बनाए थे। इसमें एक केंद्र पर एक राउंड में 100 वैक्सीन लगाए जाने थे। यानी एक दिन में 600 टीके लगने थे। जिले में चार चरणाें में हुए काेराेना टीकाकरण में तीसरे चरण में सबसे ज्यादा काेराेना के टीके लगाए। पहले चरण में 387, दूसरे में 402, तीसरे में 454 और चाैथे में 402 टीके ही लगे। चाैथे चरण में सबसे ज्यादा हाेशंगाबाद जिला अस्पताल में 98 कर्मचारियाें ने टीके लगवाए।

इटारसी काे नहीं बनाया सेंटर
स्वास्थ्य विभाग ने पहले जिले के 19 केंद्राें पर काेराेना टीका लगाने की प्लानिंग की थी, लेकिन 15 जनवरी काे वीडियाे कान्फ्रेंसिंग में यह प्लान बदल दिया गया। जिले में सिर्फ 6 केंद्राें का चयन किया गया। इसमें इटारसी केंद्र का नाम भी हट गया।

काेविन एप में दो बार आए नाम
जिले में कुछ लाेगाें के नाम काेविन एप में तकनीकी खराबी आने के कारण डबल से आ गए थे। सूची में उनका नाम देखकर उन्हें टीका नहीं लगाया गया। इस तरह टीकाकरण सत्र दिवस के एक दिन के 100 टीके के लक्ष्य में भी कमी हुई थी।

जिले में चाराें चरणाें काे वैक्सीनेशन हाे गया है। 2400 लाेगाें काे वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था, लेकिन 1663 लाेगाें काे ही टीका लग पाया है। शेष छूटे हुए लाेगाें काे ऊपर से मिलने वाली गाइड लाइन के अनुसार टीका लगाया जाएगा। अगले सत्र के लिए वीडियाेे काॅन्फ्रेंस में तय हाेगा।
डाॅ. नलिनी गाैड़, डीएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें