पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया प्रयास:थर्ड लाइन के लिए खुदाई में निकले पत्थर और सामग्री से बन रहे वन्यजीवाें के लिए 40 स्टाॅपडेम

हाेशंगाबाद23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
होशंगाबाद। मिडघाट सेक्शन में बनाए जा रहे स्टॉप डेम। - Dainik Bhaskar
होशंगाबाद। मिडघाट सेक्शन में बनाए जा रहे स्टॉप डेम।
  • रातापानी अभयारण्य में वन्यप्राणियों के लिए पानी की कमी होगी दूर

रातापानी अभयारण्य में से थर्ड लाइन में सुरंग बनने से कई पत्थर निकल रहे है। जंगल से निकल रही सामग्री का उपयाेग वनक्षेत्र में स्टाॅपडेम बनाने में हाे रहा है। जंगल से निकले पत्थराें और अन्य सामग्री से 40 स्टाॅपडेम बनाने का काम किया जा रहा है।

रातापानी अभयारण्य में थर्ड लाइन के चलते वन्य जीवाें काे पीने के पानी के लिए अब जंगल में ही स्टाॅपडेम बन जाएंगे। इससे वन्य जीवाें काे पानी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। 40 डेम रातापानी अभयारण्य में बनाए जा रहे हैं। जंगल में निकली मिट्टी से ग्रासलैंड भी तैयार हाेगा। अभी डेम बनाने का काम थर्ड लाइन बनाने वाली कंपनी करवा रही है।

रेलवे लाइन काे नहीं करना पड़ेगा पार : रातापानी के जंगल में गड़रिया नाले से ही पानी जानवर पीते हैं। अक्सर रेलवे लाइन काे पार करने के दाैरान बाघ और तेंदुए सहित कई जंगली जानवराें की माैत हर साल हाेती है, लेकिन जंगल में ही पानी के लिए स्टाॅपडेम बनने से इनकाे जंगल में ही पानी मिल सकेगा।

वन्यजीवों को मिलेगा पानी
रातापानी सहित बुदनी के जंगल में थर्ड लाइन के काम के साथ 40 स्टाॅपडेम बनाने का काम भी चल रहा है। अब जंगली जानवराें काे पीने का पानी जंगल में ही अासानी से मिल सकेगा।
-रमेश गंगवा, डीएफओ सीहाेर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें