पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • 50 Guests Include Wedding Formulas, Maternal Aunts And Daughters In Yellow Rice, Sons in law And Daughters In Yellow Rice

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना, शादी और तैयारी:50 मेहमानों में शादी का फाॅर्मूला, मामेरा और भात भराई की रस्म में मामा पक्ष, पीले चावल में दामाद और बेटियां आमंत्रित

हाेशंगाबाद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 21 अप्रैल से विवाह मुहूर्त, लॉकडाउन का डर, खुशियां फीकी न हों इसलिए रस्मों में बांटे रिश्तेदार

21 अप्रैल से विवाह के शुभ मुहूर्त शुरू हाे रहे हैं। लाॅकडाउन का डर है। अप्रैल में शादी करने वाले अधिकांश परिवारों की चिंता बढ़ गई है। कुछ परिवार विवाह समाराेह की तारीख आगे बढ़ा रहे हैं ताे कुछ ने रस्माें के अनुसार परिवारजनाें काे कार्यक्रम में आमंत्रित किया है। जैसे मामेरा और भात भराई की रस्म में मामा पक्ष, पीले चावल में मानदान (दामाद) और बेटियाें काे आमंत्रित किए जा रहे हैं।

ताकि खुशियों में सभी शामिल हो सकें

रश्मि गाेयल ने बताया गाइडलाइन के अनुसार केवल 50 सदस्य शामिल हाे सकते हैं। ऐसे में मामेरा और भात भराई की रस्म में मामा पक्ष की उपस्थिति जरूरी है, ताे मामा पक्ष, पीले चावल में मानदान और बेटियाें काे आमंत्रित किया है।

सृजन चाैरसिया ने बताया परिवार में पहला विवाह माह में हाेना था। काेराेना संक्रमण के कारण विवाह समाराेह की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। पूनम शर्मा ने बताया शुभ मुहूर्त में विवाह विधि पूरी हाे इस बात काे ध्यान में रखते हुए सादे समाराेह से विवाह कर रहे हैं।

ई कार्ड का चलन बढ़ा

महंगे कार्ड की जगह ई कार्ड का चलन बढ़ा। पूजा विधि के लिए कार्ड छपवा रहे हैं। ऐसे में प्रिंटिंग सर्विस प्राेवाइडर कम से कम 100 कार्ड छपवाने की शर्त रख रहे हैं।

गार्डन की बुकिंग कैंसिल की तो वापस नहीं होगा एडवांस

नर्मदापुर मैरिज गार्डन एसाेसिएशन के अध्यक्ष मुकेश अग्निहाेत्री ने बताया मैरिज गार्डन की बुकिंग में कैटर्स, सफाईकर्मी, बिजली, डेकाेरेशन सहित कई छाेटे- बड़े कार्याें का खर्च समायाेजित हाेता है। वेंडर्स निर्धारित हाेते हैं। इन्हें एडवांस का भुगतान करते हैं। वेंडर्स आर्थिक रूप से कमजाेर हाेते हैं ऐसे में उनसे राशि वापस लेना उचित नहीं है। इसलिए नर्मदापुरम गार्डन एसाेसिएशन ने बुकिंग कैंसिल हाेने पर एडवांस रिटर्न ना करने का निर्णय लिया है।

बुकिंग को लेकर असंमजस: गार्डन संचालक दीपेश दुबे कहते हैं हर सीजन में शहर और आसपास हजार शादियां होती हैं। अभी बुकिंग वाले असमंजस में है। लोग होटल या गार्डन के एक हिस्से में दो-तीन घंटे में शादी की रस्म अदायगी करना चाहते हैं। कम दर पर बुकिंग ले रहे हैं।

बैंड, टेंट वालों को नुकसान

बैंड संचालक गणेश कनक बताते हैं बुकिंग आ रही है पर लाेग एडवांस नहीं दे रहे हैं। पिछले साल से परिवार परेशान है। शासन काे राहत का इंतजाम करना चाहिए। वहीं वैवाहिक सीजन में शहर के 40 से ज्यादा कैटर्स और अन्य रसोइयों को दिन-रात काम मिलता है। अभी 200 लोगों के भोजन के लिए संपर्क कर रहे हैं। इससे जुड़े करीब 25 हजार श्रमिकों के सामने मुश्किल वक्त आ गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें