पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोजगार मेला:पांच साल में पहली बार 6 हजार पंजीयन, 23 कंपनियों ने 1980 पदों पर की भर्ती

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होशंगाबाद। नर्मदा कॉलेज में लगे जिला स्तरीय रोजगार मेले में मौजूद आवेदक। - Dainik Bhaskar
होशंगाबाद। नर्मदा कॉलेज में लगे जिला स्तरीय रोजगार मेले में मौजूद आवेदक।
  • नर्मदा कॉलेज में मिले रोजगार के अवसर, एक पद के लिए आए औसतन तीन आवेदक

नर्मदा काॅलेज में दाे साल बाद बुधवार काे जिला स्तरीय राेजगार मेला लगा। जिला प्रशासन के प्रयासों से पिछले पांच साल में यह पहला रोजगार मेला था, जिसमें लक्ष्य ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए। इस बार राेजगार पाने के लिए 6 हजार 24 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराए। 23 कंपनियाें ने 1980 पदाें पर भर्ती की। यानी एक पद के लिए औसतन तीन आवेदक रहे। मेले में मोहासा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाली आईनैक्स कंपनी ने भी स्टॉल लगाया जो आकर्षण का केंद्र रहा।

जिला रोजगार अधिकारी एबी खान ने बताया मेले में ही 1 हजार 91 युवाओं को निजी कंपनियों में रोजगार भी मिल सका। कुछ कंपनियां आने वाले सप्ताह में सूची जारी करेंगी। 23 कंपनियों में 1980 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की। प्रदेशभर से कंपनियां आईं।

कलेक्टर धनंजय सिंह ने बताया जिले में युवाओं को कौशल अनुसार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना रोजगार मेले की प्राथमिकता रही।

2017, 19 और 20 में नहीं लगा रोजगार मेला

लोन भी किया वितरित

  • आईटीआई ने 8, पॉलिटेक्निक कॉलेज इटारसी, होशंगाबाद ने 10, पर्यटन ने 5 आवेदकों को सांकेतिक ऑफर लेटर दिए।
  • जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र ने 10 हितग्राहियों को 97 लाख का लोन वितरित किया।
  • विधायक डाॅ. सीतासरन शर्मा, कलेक्टर धनंजय सिंह, एसपी संतोष सिंह गौर, जिपं सीईओ मनोज सरियाम, पीयूष शर्मा, मनोहर बडानी, हंसराय, प्रकाश शिवहरे उपस्थित रहे।

पिता मजदूर, लाॅकडाउन में बढ़ी तंगी
डांडीबाड़ा की कविता काजले अब वर्धमान फैबरिक्स में काम करेंगी। कविता ने बताया पिता मजदूर हैं। लाॅकडाउन में काम बंद होने से परिवार की अार्थिक स्थिति बिगड़ गई। परिवार में आर्थिक सहयोग के लिए जाॅब की जरूरत थी जिसके लिए मेला माध्यम बना। अब परिवार की मदद कर सकूंगी।

काम छोड़कर आना पड़ा, फिर मिली जॉब
दिल्ली की कंपनी में तकनीशियन के पद पर काम कर रहे बृजेश साहू ने बताया लाॅकडाउन लगा तो कंपनी में प्रोडक्शन कम हो गया। फिर स्टाफ की छंटनी हुई। कुछ को आधा वेतन दिया जाने लगा। गुजारा मुश्किल हुआ तो काम छोड़कर लाैटना पड़ा। अब पीथमपुर में फिर तकनीशियन बनकर काम करूंगा।

यह रहे कारण : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
रोजगार मेले में शामिल होने के लिए युवाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक उपलब्ध कराई गई, जो पारंपरिक और तकनीकि शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से स्टूडेंट्स को उपलब्ध करवाई गई। जिस पर मोबाइल के माध्यम से निशुल्क रजिस्ट्रेशन की सुविधा के कारण रजिस्ट्रेशन करना आसान हुआ।

लाॅकडाउन के कारण बढ़ी बेरोजगारी
लाॅकडाउन के दौरान जिले से बाहर जाॅब कर रहे कई युवा निजी क्षेत्रों के काम बंद होने के कारण अपने घर वापस लौटे, कई कंपनियों ने बंद के कारण कर्मचारियों की छंटनी की, जिसके कारण रोजगार के अवसर के लिए ज्यादा प्रतिस्पर्धा रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें