पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूली शिक्षा:ओपन बुक प्रणाली से होगी 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा

होशंगाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा ओपन बुक परीक्षा प्रणाली से होगी। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा एमपी बोर्ड और सीबीएसई के टाइमटेबल के अनुसार ही होंगी। अभी बोर्ड परीक्षाओं के टाइमटेबल में बदलाव नहीं किया है। स्कूल शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग उच्च शिक्षा विभाग के परीक्षा पैटर्न को फॉलो करेगा। इसमे लोकल कक्षाओं को ओपन बुक या ऑनलाइन और क्वालिफाइंग कक्षाओं की परीक्षा पेन पेपर मोड से लेना तय किया गया है। जल्दी ही तकनीकी शिक्षा विभाग गाइडलाइन जारी करेगा। एडीपीसी राजेश गुप्ता ने बताया परीक्षा पद्धति को लेकर प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। जिसमें 9वीं से 11वीं की फाइनल परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से होगी।

परीक्षा के ये दो तरीके

पहला तरीका- ओपन बुक: इसमें स्कूल से स्टूडेंट्स को विषयवार प्रश्नपत्र दिए जाएंगे, जिन्हें उत्तर पुस्तिका में हल करके निर्धारित समय ओकर स्कूल में जमा करवाया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में ओपन बुक सिस्टम ही अपनाएगा जबकि निजी शिक्षण संस्थान ऑनलाइन परीक्षा भी ले सकेंगे।
दूसरा तरीका- ऑनलाइन : ऑनलाइन परीक्षा में कप्यूटर स्क्रीन पर निर्धारित समय में प्रश्नोत्तर हल करने का समय रहेगा। तकनीकी शिक्षा के आईटीआइ, पोलिटेक्निक कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा की संभावना ज्यादा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें