पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • A Total Of 2511 Paddy Registrations, 1658 Farmers Have Done Online Registration, 20 Centers Have Been Made For Paddy Registration On Support Price.

डिजिटल किसान:धान के कुल 2511 पंजीयन, इनमें 1658 किसानों ने कराए ऑनलाइन पंजीयन, समर्थन मूल्य पर धान पंजीयन के लिए बने हैं 20 केंद्र

होशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एमपी किसान, ई-उपार्जन मोबाइल एप का करें उपयोग

जिले में किसान अब धान पंजीयन के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। धान खरीदी के लिए पंजीयन कराने में मोबाइल एप से पंजीयन कराने वाले किसानों को आंकड़ा बढ़ा है। पिछले साल 6 दिनों में केवल 64 किसानों ने ही पंजीयन कराया था। इस बार 2511 किसानों ने अभी तक पंजीयन कराया है। इनमें 19 केंद्रों पर 853 पंजीयन और 1658 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराए हैं। बता दें कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए 15 सितंबर से हो रहे हैं। इसके लिए 20 केंद्र बनाए गए हैं। जिले में किसानों ने पंजीयन केंद्रों की जगह ऑनलाइन पंजीयन ज्यादा कराया है। अभी तक 19 केंद्रों पर 853 पंजीयन किसानों ने कराए है। वहीं ऑनलाइन कराने वाले 1658 किसान हैं। जिले में कुल 2511 किसानों ने अभी तक पंजीयन कराया है। पंजीयन 15 अक्टूबर होंगे। राज्य सरकार द्वारा इस बार समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी जाएगी। पंजीयन कराने वाले किसान धान को समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे। धान पंजीयन के लिए 20 केंद्र भी बनाए हैं।

एमपी किसान, ई-उपार्जन मोबाइल एप का करें उपयोग
सहायक खाद्य नागरिक आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय ने बताया किसान एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाइल एप और ई-उपार्जन केंद्रों पर जाकर करा सकते हैं। खरीफ की फसलों में धान, ज्वार और बाजरा के लिए पंजीयन सुबह 10.30 से 5.30 बजे तक किया जा रहा है। पंजीयन की सूचना किसानों को एसएमएस और उपार्जन पोर्टल के प्रिंट आउट के माध्यम से प्राप्त होगी। नए किसान मोबाइल एप के माध्यम से पंजीयन करा सकेंगे। भू-स्वामियों को पंजीयन के लिए दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। सिकमी व वन पट्टाधारी किसानों को सिकमी अनुबंध पत्र व पट्टे की प्रति देनी होगी। किसानों को बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर में ओटीपी आधारित संशोधन की सुविधा भी दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें