पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Along With Registration, Verification, Fees Will Also Be Deposited Online, Photocopies Of Documents Will Not Have To Be Given

1 अगस्त से कॉलेज एडमिशन:रजिस्ट्रेशन, वेरिफिकेशन के साथ फीस भी ऑनलाइन होगी जमा, नहीं देना होगी दस्तावेजों की फोटोकॉपी

होशंगाबाद19 दिन पहलेलेखक: सुरभि नामदेव
  • कॉपी लिंक

उच्च शिक्षा विभाग 1 अगस्त से प्रदेश के कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन शुरू करने की तैयारी कर रहा है। नए सत्र में कॉलेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को किसी भी दस्तावेज की फोटोकॉपी जमा नहीं करना पड़ेगी। नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया 60 दिन की होगी। पिछले सत्र की तरह ही ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्राचार्य खाली सीटों पर एडमिशन कर सकेंगे। बारहवीं का परीक्षा परिणाम आते ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होने से स्टूडेंट्स के समय और रुपए की बचत होगी। वेरीफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के लिए भी स्टूडेंट्स काे कॉलेज के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

60 दिनों की रहेगी प्रवेश प्रक्रिया, आखिरी समय बची खाली सीटों पर एडमिशन कर सकेंगे प्राचार्य

स्टूडेंट्स का ऑनलाइन होगा सत्यापन
ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में इस बार एमपी बोर्ड और सीबीएसई के बारहवीं पास स्टूडेंट्स का ऑनलाइन सत्यापन होगा। संभावना है कि स्टूडेंट प्रवेश पोर्टल पर दस्तावेजों के स्कैन फार्मेट अपलोड करेंगे। इससे स्टूडेंट को प्रवेश की किसी भी प्रक्रिया के लिए कॉलेज ना आना पड़े।

प्रक्रिया होने के बाद प्रवेश की मार्गदर्शिका घोषित की जाएगी

कोविड से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दाखिले की प्रक्रिया क्या होगी इस पर कारवाई की जा रही है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्दी ही प्रवेश की मार्गदर्शिका घोषित की जाएगी। - डॉ. धीरेंद्र शुक्ल, ओएसडी उच्च शिक्षा

एडमिशन के साथ एक सितंबर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी

उच्च शिक्षा विभाग ने काॅलेज में एडमिशन के साथ 1 सितंबर से काॅलेज में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की भी तैयारी कर ली है। नई शिक्षा नीति के अनुसार तैयार पाठ्यक्रम से अध्यापन के लिए ऑनलाइन लेक्चर बनवाए जा रहे हैं। ऑनलाइन लेक्चर तैयार करने के लिए विषयवार प्राध्यापकाें की सूची तैयार कर ली गई है। प्राध्यापक अपने विषय के अनुसार कक्षावार लेक्चर तैयार करेंगे। 1 सितंबर से यूजी सेकंड इयर और फाइनल इयर के साथ पीजी की कक्षाओं की ऑनलाइन कक्षाएं शुरु हाे जाएंगी। फर्स्ट इयर के स्टूडेंट्स काे भी साेशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर लेक्चर उपलब्ध हाे सकेंगे।

नहीं ले सकेंगे फोटोकॉपी

  • रजिस्ट्रेशन के बाद वेरिफिकेशन के लिए दस्तावर्जों की फोटोकॉपी देना होती थी। जो अब स्टूडेंट को जमा नहीं करना होगी।
  • कोविड की स्थिति सामान्य होने पर और वैक्सीनेशन के बाद कॉलेज शुरू होने पर केवल माइग्रेशन और टीसी की ओरिजनल कॉपी ही जमा होगी।
  • प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन, वेरिफिकेशन और फीस भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। जिससे कोविड गाइडलाइन का पालन हो सके।
खबरें और भी हैं...