पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Angered, The Crowd Reached The Door, The Vaccine Was Given To Those Without Tokens, The Duty Women Workers Said, People Said Words

वैक्सीन खत्म होने की अफवाह पर हंगामा:नाराज होकर दरवाजे पर पहुंची भीड़, बगैर टोकन वालों को लगाया टीका, ड्यूटी पर महिला कर्मी से लोगों ने कहे अपशब्द

होशंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्र से बाहर सड़क किनारे लगी लंबी लाइन। - Dainik Bhaskar
केंद्र से बाहर सड़क किनारे लगी लंबी लाइन।

होशंगाबाद जिला मुख्यालय के शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीन खत्म होने की अफवाह से बुधवार को कुछ देर तक हंगामा हुआ। लाइन में 3-4 घंटे से खड़े लोग आक्रोशित होकर वैक्सीन कक्ष के दरवाजे तक पहुंच नाराजगी जताई। लोगों ने केंद्र पर टोकन बांटने में पक्षपात करने व बगैर टोकन के परिचितों को वैक्सीन लगवाने का कर्मचारियों पर आरोप लगाया। दरवाजे पर भीड़ लगाकर खड़े महिला-पुरुषों को पुलिस ने खदेड़ दिया। लोगों के आक्रोशित होने के बाद टीकाकरण कार्य में ड्यूटी कर रही एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकताओं ने भी वैक्सीनेशन बंद कर दिया। करीब एक घंटे वैक्सीनेशन कार्य बंद रहने के बाद वैक्सीनेशन शुरू हुआ।

बता दें, जिले में सोमवार को जिले में 42 केंद्रों पर कोवीशील्ड के पहली और दूसरी डोज लग रही। शहर में 4 स्थानों पर वैक्सीनेशन हो रहा। शासकीय कन्या स्कूल केंद्र पर सुबह 8 बजे से बड़ी संख्या में 18 साल से अधिक आयु के लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे। महिला-पुरुषों अलग-अलग लाइन लगाई गई। जो स्कूल से बाहर करीब सड़क किनारे लगी। दोपहर 12 बजे तक दोनों काउंटर पर 200 वैक्सीन खत्म हो चुकी थी। दोपहर 1 बजे केंद्र पर भीड़ देख वैक्सीन खत्म होने की अपवाह उठी, जिससे लोग नाराज हो गए।

3 घंटे से लाइन में लोग कतार तोड़कर सभी वैक्सीन कक्ष के सामने जा पहुंचे। लोग बोले- वैक्सीन लगवाने के लिए भूखे-प्यासे लाइन में लगे। हमारे पास टोकन है। यहां कैसे वैक्सीन खत्म हो सकती है। लोगों ने वहां टोकन बांटने वाले लोगों व कुछ कर्मचारियों पर बगैर लाइन में लगे बिना टोकन के कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने का आरोप लगाया। करीब एक घंटे केंद्र बंद रहने बाद 3 बजे से वैक्सीनेशन दोबारा शुरू हुआ।

मजदूरी छोड़कर गांव से 3 बार आ चुके वैक्सीन लगवाने

ग्राम बुधवाड़ा की कोमलबाई ने कहा, मेरे साथ 8 महिलाएं वैक्सीन लगवाने ऑटो से सुबह 8 बजे से आए। सभी मजदूरी करते हैं। मजदूरी छोड़कर तीन बार केंद्र पर आ चुके हैं। हर बार हमें अगली बार आने का कहा जा रहा। सुमन बाई ने कहा काम छोड़कर आते। गुरुवार को आने का कहा, लेकिन कल वैक्सीन लगेगी या नहीं, पक्का नहीं। आकांक्षा सोलंकी ने कहा, सुबह 8 बजे सड़क पर लाइन लगाकर खड़े। दोपहर 1 बजे पांचवें नंबर पर हमें टोकन मिलता। उससे पहले कहा कि वैक्सीन खत्म हो गई। उन्होंने कहा- एक पुरुष कर्मचारी व दो नर्स हैं, जो कई लोगों को बगैर टोकन के वैक्सीन लगवा रहीं।

हमारे साथ अभद्र व्यवहार, मारने का प्रयास

एएनएम सोनम बाबरिया ने कहा, वैक्सीनेशन केंद्र पर हम महिलाएं ड्यूटी पर हैं। हम लोगों की सेफ्टी नहीं है। आक्रोशित भीड़ ने अभद्र व्यवहार, अपशब्द कहें व मारने की भी धमकी दी। महिला पुलिस कर्मी की ड्यूटी होनी चाहिए।

टोकन की एंट्री होना नहीं हुआ शुरू

वैक्सीनेशन केंद्र पर जिलेभर में टोकन व्यवस्था से वैक्सीन लगाई जा रही, लेकिन केंद्र पर वैक्सीन लगने के बाद टोकन की एंट्री नहीं हो पा रही। जिससे केंद्र पर बांटे गए टोकन पूरे होने के पहले ही वैक्सीनेशन खत्म होने की बात सामने आ रही। ऐसे में कुछ कर्मचारियों की गड़बड़ी भी सामने आ रही। पिछले 5 दिन पहले होशंगाबाद एसडीएम से टोकन को लेकर हो रही गड़बड़ी से अवगत कराया था। बावजूद व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ।

खबरें और भी हैं...