• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Appointment Of Hockey Player Who Won Bronze Medal For India In Tokyo Olympics As DSP; Home Department Issued Order

विवेक सागर बने DSP:टोक्यो ओलिंपिक में इंडिया को ब्रॉन्ज मेडल दिलवाने वाले हॉकी प्लेयर की DSP पद पर नियुक्ति; CM शिवराज ने किया था ऐलान

होशंगाबादएक महीने पहले
हॉकी प्लेयर विवेक सागर को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया था।

टोक्यो ओलिंपिक में हॉकी में इंडिया को ब्रॉन्ज मेडल दिलवाने वाले विवेक सागर को DSP बना दिया गया है। गृह वि‌भाग ने इसका आदेश जारी कर दिया है। मेडल जीतकर आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विवेक सागर को सम्मानित करते हुए DSP बनाने की घोषणा की थी। विवेक MP के होशंगाबाद जिले के इटारसी के पास चांदौन गांव के रहने वाले हैं।

आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए पिता पढ़ाना चाहते थे
बचपन में विवेक के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। इसलिए पिता को विवेक का हॉकी खेलना पसंद नहीं था। वे चाहते थे कि विवेक पढ़ाई पर ध्यान लगाए और पढ़-लिखकर इंजीनियर बने। विवेक को हॉकी खेलना पसंद था। वह चांदौन गांव से इटारसी आकर हॉकी सीखने लगे। कई बार तो दोस्तों से स्टिक लेकर प्रैक्टिस करते। उनकी इस लगन को देखते हुए मां कमला देवी, बड़े भाई विद्या सागर, बहन पूनम और पूजा सपोर्ट करने लगे। 13 साल की उम्र में विवेक ने हॉकी एकेडमी जॉइन कर ली थी। हालांकि, बाद में पिता ने भी विवेक का खूब साथ दिया।

जब नजर पड़ी तो सपने होने लगे पूरे
अकोला टूर्नामेंट में हॉकी खेलते समय विवेक पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के बेटे अशोक कुमार की नजर पड़ी थी। उन्होंने विवेक के खेल को देखकर एमपी एकेडमी जॉइन करने का ऑफर दिया था। इसके बाद अकेडमी में आकर विवेक का खेल और निखरने लगा।

एकलव्य अवार्ड से सम्मानित हैं विवेक
विवेक सागर वर्ष 2018 में फोर नेशंस टूर्नामेंट, कॉमनवेल्थ गेम्स, चैम्पियंस ट्राफी, यूथ ओलंपिक, न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज, एशियन गेम्स और साल 2019 में अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट, ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज और फाइनल सीरीज, भुवनेश्वर जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम में शामिल रहे।

एशियाड 2018 में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली भारतीय टीम में शामिल मिडफिल्डर हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर 62 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। विवेक सागर को साल 2018 में मध्यप्रदेश शासन ने एकलव्य अवार्ड से सम्मानित भी किया है।

हॉकी के 'विवेक' को 1 करोड़ का चेक, बनाया DSP:विवेक सागर ने भोपाल में कहा- मैं अपने माता-पिता के लिए पक्की छत का इंतजाम करना चाहता हूं; सीएम बोले- सागर आज से डीएसपी

खबरें और भी हैं...