भाजपा के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन:भाजपा ने आदिवासी नायकाें की जीवनी लगाई, राजा भभूत सिंह काे नहीं मिला स्थान

हाेशंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महानायकाें की वीरगाथा से कार्यकर्ताओं काे रूबरू कराने लगाई प्रदर्शनी। - Dainik Bhaskar
महानायकाें की वीरगाथा से कार्यकर्ताओं काे रूबरू कराने लगाई प्रदर्शनी।

भाजपा के तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का सोमवार को समापन हुआ। भाजपा ने कार्यकर्ताओं काे आदिवासी सहित अन्य जनजातीय महानायकाें की वीरगाथा से परिचय कराने प्रदर्शनी लगाई। भाजपा कार्यकर्ता भगवान बिरसा मुंडा, भीमा नायक, सीताराम कंवर, शंकर शाह, रधुनाथ सिंह मंडलाेई, रधुनाथ शाह, सुरेंद्र साय, टंटया भील, टुरिया शहीद मुड्डे बाई, मंशु ओझा के पाेस्टर लगाकर उनकी जीवनी से रूबरू हुए।

जननायकों की इस प्रदर्शनी में जिले के आदिवासी नायक राजा भभूत सिंह को स्थान नहीं मिल पाया। राजा भभूत सिंह मटकुली जिले वीर सपूत हैं। उन्होंने 1857 के विद्रोह में अंग्रेजों की नाक में दम कर दिया था। इस संबंध में भाजपा जिलाध्यक्ष माधवदास अग्रवाल स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने कहा राजा भभूत सिंह जिले की पहचान हैं। मटकुली में उनकी प्रतिमा लगाने काे लेकर ज्ञापन साैंपा है।

भाजपा महिला माेर्चा प्रदेशाध्यक्ष माया नाराेलिया ने भी राजा भभूत सिंह को सम्मान दिलवाने की मांग की है। भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकाेष्ठ के प्रदेश संयाेजक अखिलेश खंडेलवाल ने बताया एसटीआर का नाम राजा भभूत सिंह करने के लिए संघ और समर्थित संगठन अभियान चला रहे हैं। महामंत्री प्रसन्ना हर्णे का कहना है राजा भभूत सिंह की पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई थी।

परिनिर्वाण दिवस पर डाॅ. आंबेडकर काे किया नमन

संविधान के निर्माता बाबा साहेब डाॅ. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दाैरान पदाधिकारियाें ने डाॅ. आंबेडकर के सिद्धांताें और विचार साझा किए।

हर कार्यकर्ता परिश्रम से करता है काम: जादौन

प्रशिक्षण वर्ग के समापन पर जिला संगठन प्रभारी और प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश जादौन ने बूथ विस्तारक विषय पर संबोधन दिया। जादौन ने कहा- भाजपा का देवदुलर्भ कार्यकर्ता अपने परिश्रम रूपी साधना से खुद को जलाकर उस विचार को पल्लवित करने का कार्य करता है जिस विचार के लिए हमारी कई पीढ़ियां अपना सबकुछ समर्पित करके भारत माता को परम वैभव पर पहुंचाने के पवित्र ध्येय को लेकर चरैवेती मंत्र को आत्मसात करने में खप गई।

अध्यक्षता वरिष्ठ नेत्री रंजना मीना ने की। अंतिम दिन पूर्व सांसद आलोक संजर, सामान्य वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष शिव चौबे, भाजपा प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल, पूर्व सांसद सुभाष आहूजा ने भाजपा का इतिहास एवं विकास विषय पर चर्चा की। प्रशिक्षण शिविर में विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा, प्रेमशंकर वर्मा, विजयपाल सिंह, ठाकुरदास नागवंशी, महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया, झुग्गी झोपड़ी प्रदेश संयोजक अखिलेश खंडेलवाल, युवा मोर्चा प्रदेश मंत्री प्रांशु राने, संदेश पुरोहित, प्रसन्ना हर्णे, प्रीति शुक्ला, मुकेश मैना सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

याेग, प्राणायाम कराया

प्रशिक्षण वर्ग में 2014 के बाद भारत में आए युगांतकारी बदलाव समेत 15 विषयों पर भाजपाइयाें काे प्रशिक्षण दिया गया। संगठन की मजबूती पर चर्चा हुई। भाजपाइयाें ने परिवार से दूर रहकर याेग, व्यायाम सुंदरकांड किया। इसके अलावा आने वाले दिनाें में विस्तारक योजना के लिए प्रत्येक कार्यकर्ता को पार्टी के लिए 100 घंटे का समय देने प्रेरित किया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जिला कोषाध्यक्ष लोकेश तिवारी और योग शिक्षक मानस गौर ने योग प्राणायाम और ध्यान कराकर कार्यकर्ताओं को इसके महत्व के बारे में बताया।

खबरें और भी हैं...