पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • Chheda Private School To Become A Government Teacher, Passed The Examination, Did Not Get Joining, Now It Is Difficult Even To Pay The Fees Of The Children

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आर्थिक संकट:सरकारी शिक्षक बनने के लिए छाेड़ा प्राइवेट स्कूल, परीक्षा पास की, ज्वॉइंनिंग नहीं मिली, अब बच्चाें की फीस भरना तक मुश्किल

हाेशंगाबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • चिंता में शिक्षा विभाग और आदिवासी कल्याण विभाग की परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी

शिक्षा विभाग और आदिवासी कल्याण विभाग ने वर्ग- 1, वर्ग -2 और वर्ग 3 में शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा आयाेजित की। 2019 में रिजल्ट जारी हुआ। मैरिट के अनुसार दस्तावेजाें का सत्यापन, काउंसलिंग और च्वाइज फिलिंग भी करवाई गई। शिक्षक के पद पर भर्ती हाेने की उम्मीद में निजी स्कूलाें में काम कर रहे शिक्षकाें ने प्राइवेट जाॅब छाेड़ दी।

काउंसिलिंग, सत्यापन के लिए बार- बार छुट्टियां लेने में परेशानी हाे रही थी ऐसे में शिक्षकाें ने अवैतनिक अवकाश भी ले लिया। ज्वानिंग हुई नहीं और काेराेना के कारण स्कूल भी नहीं खुले। अब जाॅब छाेड़ चुके शिक्षकाें काे परिवार के खर्च चलाना मुश्किल हाे रहा है। बच्चाें की फीस और लाेन की किश्त भरना भी कठिन हाे रहा है। हालांकि शिक्षकाें की भर्ती काे लेकर अभी शिक्षा विभाग और आदिमजाति कल्याण विभाग ने काेई भी प्रक्रिया तय नहीं की है।

केस 1: मीना भदाैरिया

दाे साल हाे गए जाॅब भी गई ज्वाइनिंग भी नहीं हुई

हाेशंगाबाद निवासी मीना भदाैरिया हाेशंगाबाद के निजी स्कूल में शिक्षक थीं। वर्ग 1 शिक्षक भर्ती परीक्षा पास हाेने और काउंसिलिंग का शेड्यूल आने पर बीच सत्र में स्कूल ना छाेड़ना पड़े इसलिए जाॅब छाेड़ दी। दाे साल हाेने काे हैं प्राइवेट जाॅब भी गई और नियुक्ति प्रक्रिया भी रुक गई। बच्चाें की फीस भरना भी कठिन हाे रहा है।

केस 2: चित्रा चाैरे

हाथ का काम भी गया और काेराेना ने कमर ताेड़ दी

बेगनिया निवासी चित्रा चाैरे ने शिक्षक भर्ती का शेड्यूल आने के बाद काउंसलिंग, सत्यापन के लिए बार- बार छुट्टी ना लेना पड़े इसलिए स्कूल छाेड़ दिया। अब होम लोन के लिए किश्त चुकाना मुश्किल हाे रहा है। उनके दाे बच्चे भी हैं। परिवार में आर्थिक सहयाेग करने के लिए निजी ट्यूशन भी लेती हैं।

जानकारी भेजी है

शिक्षक भर्ती काे लेकर अभी तक काेई निर्देश शिक्षा विभाग काे नहीं दिए गए हैं। जब भी शिक्षा विभाग से निर्देश आएंगे रिक्त पदाें की जानकारी भेजी जाएगी और सत्यापन काउंसलिंग के शेड्यूल के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

- आरके गुप्ता, एडीपीसी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें