पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर पालिका की पहल:कचरा मैदानों की सफाई से गंदगी और धुएं से मिली लोगों को राहत

पिपरियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिपरिया। कचरा मैदान को साफ कर बनाया मैदान। - Dainik Bhaskar
पिपरिया। कचरा मैदान को साफ कर बनाया मैदान।
  • मैदान में होंगे खेलों के आयोजन, विकसित किया जाएगा पार्क

शहर के लिए आने वाले समय में बहुत बड़ी परेशानी बनने वाले दोनों कचरा मैदानों का नपा ने समय रहते समाधान निकाल लिया है। सांडिया रोड स्थित श्मशान घाट अब एक साफ-सुथरे मैदान में बदल गया है, वहीं इतवारा बाजार के श्मशान घाट के कायाकल्प का काम भी आधा हो चुका है। नपा की दूरदर्शिता से शहर आने वाले समय में कचरे के कारण पैदा होने वाली कई बीमारियों से काफी हद तक सुरक्षित हो गया है।

जाकिर हुसैन वार्ड के पूर्व पार्षद किशोर डाबर ने बताया कि सांडिया रोड शांतिवन के पास श्मशान घाट से लगा हुआ कचरा मैदान हैं।इससे बदबू के कारण शवदाह के दौरान वहां बैठना मुश्किल हो जाता था। महाराणा प्रताप वार्ड के पूर्व पार्षद कैलाश चौरसिया ने बताया कि नपा आए दिन कचरे का सफाया करने के लिए उसमें आग लगा देती थी। कचरे का पूरा धुआं महाराणा प्रताप वार्ड क्षेत्र में फैल जाता था। इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती थी।

नपा ने किया परेशानी का हल : सीएमओ विनोद कुमार प्रजापति ने दोनों कचरा मैदानों के कायाकल्प का निर्णय लिया। इसमें कलेक्टर धनंजय सिंह, तत्कालीन एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी और वर्तमान एसडीएम नपा प्रशासक नितिन टाले के द्वारा सहयोग दिया गया और नपा ने शहर का कचरा हथवांस के पास जमारा रोड पर भेजना शुरू कर दिया है। मैदान को समतल कर उस पर मिट्टी बिछाई गई है। नपा यहां पर दुकानों की गोदाम के लिए प्लाट बेचने की तैयारी में हैं। यहां नपा एक पार्क भी विकसित करने की तैयारी में है।

इतवारा कचरा मैदान बनेगा मेला ग्राउंड
इतवारा बाजार कचरा मैदान को लेकर सीएमओ विनोद कुमार प्रजापति ने बताया कि उस मैदान को मेला मैदान के रूप में विकसित किया जा रहा है। शहर में होने वाले बड़े सामूहिक आयोजन और विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं मैदान में होगी। नक्शा भी आ चुका है। यहां भी कचरा उठाने के साथ मिट्टी का पुराव किया जा रहा है। शहर में स्थित दोनों ही कचरा मैदान अब साफ-सुथरे मैदान के रूप में बदल रहे हैं और शहर का कचरा भी शहर से काफी दूर जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें